Car Dealership पर ऐसे ठगे जा रहे लोग! भोले-भाले ग्राहकों को भनक तक नहीं लगती
Advertisement
trendingNow11632671

Car Dealership पर ऐसे ठगे जा रहे लोग! भोले-भाले ग्राहकों को भनक तक नहीं लगती

Car Dealership Cheating: सभी जानते हैं कि कार की एक्स शोरूम कीमत कम होती है जबकि ऑन रोड कीमत ज्यादा होती है. ऑन रोड कीमत, एक्स शोरूम कीमत से ज्यादा इसीलिए होती है क्योंकि इसमें इंश्योरेंस और रोड टैक्स सहित कई अन्य प्रीमियम जुड़ जाते हैं.

Car Dealership पर ऐसे ठगे जा रहे लोग! भोले-भाले ग्राहकों को भनक तक नहीं लगती

How To Avoid Car Dealership Cheating: सभी जानते हैं कि कार की एक्स शोरूम कीमत कम होती है जबकि ऑन रोड कीमत ज्यादा होती है. ऑन रोड कीमत, एक्स शोरूम कीमत से ज्यादा इसीलिए होती है क्योंकि इसमें इंश्योरेंस और रोड टैक्स सहित कई अन्य प्रीमियम जुड़ जाते हैं. जब भी कोई व्यक्ति डीलरशिप से कार खरीदता है तो डीलरशिप उससे कार पर तो पैसा कमाती ही है, इसके अलावा कई बार इंश्योरेंस पर भी एक्स्ट्रा पैसे ले लेती है, जिसकी ग्राहकों को जानकारी तक नहीं होती. चलिए, आपको समझाते हैं कि कार डीलरशिप यह कैसे करती हैं और कैसे ग्राहकों से इंश्योरेंस प्रीमियम के नाम पर ज्यादा पैसा लेती हैं.

कार इंश्योरेंस को समझें

नई कार का इंश्योरेंस दो पार्ट- थर्ड पार्टी इंश्योरेंस और कॉम्प्रिहेंसिव इंश्योरेंस में होते हैं. थर्ड पार्टी इंश्योरेंस के लिए आईआरडीए (बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण) का फिक्स अमाउंट है, कोई भी कंपनी उससे ज्यादा या उससे कम प्रीमियम पर थर्ड पार्टी इंश्योरेंस नहीं बेच सकती है. लेकिन, कॉम्प्रिहेंसिव इंश्योरेंस के लिए ऐसा नहीं है. उसका आईआरडीए ने कोई अमाउंट फिक्स नहीं किया है. इसी पर डीलरशिप अपना मार्जिन (ज्यादा पैसा, जो डीलरशिप की जेब में जाएगा) जोड़ती हैं और ग्राहक को बीमा बेचती है.

इंश्योरेंस प्रीमियम ऑनलाइन चेक करें

आपको डीलरशिप की इसी चालाकी से बचना है. इसके लिए आपको कार खरीदते समय इंश्योरेंस के प्रीमियम को ऑनलाइन चेक करना चाहिए. अगर आपको वहां कम में इंश्योरेंस मिल रहा है तो डीलरशिप से कहें कि वह ऑनलाइन मिलने वाले प्रीमियम पर ही इंश्योरेंस दे. अगर डीलरशिप ऐसा नहीं करती है तो आप उनसे इंश्योरेंस ना लेकर ऑनलाइन भी कार का इंश्योरेंस ले सकते हैं. इससे आपके पैसे बचेंगे.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news