Maruti Suzuki के लिए वरदान बनी ये कारें, सिर्फ 3 महीने में कराई 32,338 करोड़ रुपये की कमाई!
Advertisement
trendingNow11805272

Maruti Suzuki के लिए वरदान बनी ये कारें, सिर्फ 3 महीने में कराई 32,338 करोड़ रुपये की कमाई!

Maruti Suzuki Income: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया का चालू वित्त वर्ष 2023-24 की अप्रैल-जून तिमाही में एकीकृत शुद्ध लाभ दोगुना से अधिक बढ़ा और 2,525 करोड़ रुपये पर पहुंच गया.

Maruti Suzuki के लिए वरदान बनी ये कारें, सिर्फ 3 महीने में कराई 32,338 करोड़ रुपये की कमाई!

Maruti Suzuki Profit: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया का चालू वित्त वर्ष 2023-24 की अप्रैल-जून तिमाही में एकीकृत शुद्ध लाभ दोगुना से अधिक बढ़ा और 2,525 करोड़ रुपये पर पहुंच गया. कंपनी की ओर से सोमवार को शेयर बाजार को इस बारे में जानकारी दी गई है, कंपनी की ओर से कहा गया कि इससे पहले वित्त वर्ष 2022-23 की समान तिमाही में उसका शुद्ध लाभ 1,036 करोड़ रुपये था.

वित्त वर्ष 2023-24 की अप्रैल-जून तिमाही में मारुति सुजुकी इंडिया की परिचालन आय 32,338 करोड़ रुपये रही है, जो एक साल पहले इसी तिमाही में 26,512 करोड़ रुपये थी. यानी, अप्रैल-जून तिमाही में कंपनी की आय 32,338 करोड़ रुपये रही, जिसमें 2,525 करोड़ रुपये उसका मुनाफा रहा है.

गौरतलब है कि मारुति सुजुकी के पास कारों का बहुत बड़ा पोर्टफोलियो है और हर महीने यह देश में सबसे ज्यादा कारें बेचती है. कंपनी के पास पेट्रोल, सीएनजी और हाइब्रिड कारें हैं. मारुति के पास 4 लाख रुपये से लेकर लगभग 28 लाख रुपये तक की कारों का पोर्टफोलियो है. 

इसकी सबसे सस्ती कार ऑल्टो है और सबसे महंगी कार इनविक्टो है. हालांकि, इसकी सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में बलेनो, स्विफ्ट, वैगनआर, ब्रेजा और ऑल्टो शामिल हैं. इन सहित अपनी अन्य कारों की बदौलत कंपनी मजबूत स्थिति में है और देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी बनी हुई है.

मारुति से जुड़ी अन्य जानकारी
कंपनी के निदेशक मंडल की सोमवार को हुई बैठक में सुजुकी मोटर गुजरात प्राइवेट लिमिटेड (एसएमजी) के साथ विनिर्माण समझौते के अनुबंध को समाप्त करने और सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन (एसएमसी) से एसएमजी के शेयर प्राप्त करने के विकल्प को मंजूरी दे दी गई. यह अल्पसंख्यक शेयरधारकों समेत सहित सभी कानूनी और नियामकीय मंजूरी पर निर्भर है.

(इनपुट- भाषा)

यह भी पढ़ें-

Tata Nexon EV नहीं पसंद तो ये Electric SUV देखें, 456KM की मिलेगी रेंज; कीमत बस इतनी

Hyundai Exter खरीदें या Maruti Fronx? जानें कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स

Trending news