Car Care Tips: बारिश के मौसम में कार का हो जाएगा बुरा हाल, आपकी ये गलतियां लगा सकती हैं लाखों की चपत
Advertisement
trendingNow11282092

Car Care Tips: बारिश के मौसम में कार का हो जाएगा बुरा हाल, आपकी ये गलतियां लगा सकती हैं लाखों की चपत

Car Care: बारिश का मौसम कार मालिकों के लिए किसी बड़ी चुनौती की तरह होता है, इस मौसम में आपको कुछ गलतियों से बचना चाहिए. अगर आप कार के साथ सावधानी नहीं बरतते हैं तो आपको लाखों की चपत लग सकती है.

Photo Credit: Pexels.com

Car Care Tips During Rainy Season: बारिश के मौसम में कई कार मालिक अपनी कार का खास ध्यान नहीं रखते हैं, ऐसे में बारिश का मौसम खत्म होने के बाद उन्हें पता चलता है कि कितना नुकसान हुआ है. अगर आपके पास भी एक कार है, चाहे वो सेडान हो हैचबैक हो या फिर कोई बड़ी एसयूवी हो, अगर आप बारिश के मौसम में इसका खास ध्यान नहीं रखते हैं तो इसको काफी डैमेज हो सकता है. बारिश की वजह से डैमेज कई बार इतना ज्यादा हो जाता है कि आपको अच्छी-खासी रकम खर्च करनी पड़ती है. ऐसा आपकी कार के साथ ना हो इसलिए हम आपको कुछ जरूरी टिप्स देने जा रहे हैं.

  1. बारिश में कार का प्रोटेक्शन है बेहद ही जरूरी
  2. कार मालिकों को हो सकता है भारी नुकसान
  3. इंटीरियर को पहुंच सकता है बड़ा नुकसान 

खुले में पार्किंग से बचना है जरूरी 

अगर आप अपनी कार को खुले में पार्क करते हैं, तो बारिश के मौसम में आपको ऐसा करने से बचना चाहिए. दरअसल बारिश के मौसम में कई बार लगातार कई घंटों तक आपकी कार पानी के सम्पर्क में रहती है, ऐसे में इसके मेटल पार्ट्स में जंग लग सकता है, अगर पार्किंग के लिए कोई और स्पेस ना हो तो आप कार के लिए एक वाटरप्रूफ कवर जरूर ले आएं जो इसे बारिश के पानी के सम्पर्क में आने से बचाता है. हमेशा ऐसा ही रेन कवर खरीदें जो नॉर्मल मटीरियल से बना हो क्योंकि कई बार हार्ड रेंज कवर से कार की बॉडी पर स्क्रैच पड़ जाता है.

विंडो और सनरूफ रहे पूरी तरह से क्लोज 

अगर आपकी कार में सनरूफ दी गई है तो बारिश के मौसम में इसकी लीकेज की जांच करना बेहद ही जरूरी है. दरअसल कई बार ये बारिश के मौसम में लीक होने लगती है जिसकी वजह से बारिश का पानी इंटीरियर में चला आता है. अगर बारिश ज्यादा तेज हो तो ज्यादा पानी अंदर आता है. इससे कार को बचाना जरूरी है क्योंकि कार के इंटीरियर में कई इलेक्ट्रॉनिक इक्विपमेंट्स ऐसे होते हैं जो पानी के संपर्क में आते ही खराब हो जाते हैं. ऐसे में आपको इन्हें बचाना चाहिए. इसके साथ ही अगर आप कार की विंडो को ठीक तरह से बंद नहीं करे हैं और इनमें थोड़ा बहुत स्पेस रहता है तो ऐसा ना करें. इससे कार के अंदर पानी आ सकता है और महंगे इक्विपमेंट्स को नुकसान पहुंचा सकता है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news