Electric Cars की सेल टॉप गियर में, ऐसी गाड़ियों को पसंद कर रहे ग्राहक, ताबड़तोड़ बिक्री
Advertisement
trendingNow11461602

Electric Cars की सेल टॉप गियर में, ऐसी गाड़ियों को पसंद कर रहे ग्राहक, ताबड़तोड़ बिक्री

Best Electric Car: फेस्टिव सीजन खत्म होने के बाद भी इलेक्ट्रिक गाड़ियों की डिमांड कम होने का नाम नहीं ले रही.  अनुमान लगाया जा रहा है कि नवंबर महीने में भी इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री अक्टूबर के सेल्स रिकॉर्ड को छू लेगी. 

 

Electric Cars की सेल टॉप गियर में, ऐसी गाड़ियों को पसंद कर रहे ग्राहक, ताबड़तोड़ बिक्री

Electric Cars Sales: भारत में इलेक्ट्रिक कारों (Electric Car) का बाजार लगातार बढ़ रहा है. फेस्टिव सीजन और नवरात्रि के चलते अक्टूबर महीने में बाकी गाड़ियों की तरह इलेक्ट्रिक कारों को भी खूब खरीदा गया है. हालांकि अब फेस्टिव सीजन खत्म होने के बाद भी इलेक्ट्रिक गाड़ियों की डिमांड कम होने का नाम नहीं ले रही.  अनुमान लगाया जा रहा है कि नवंबर महीने में भी इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री अक्टूबर के सेल्स रिकॉर्ड को छू लेगी. 

कार रजिस्ट्रेशन करने वाली सरकारी वेबसाइट वाहन (Vahan) से कुछ आंकड़ें भी मिले हैं. वेबसाइट के मुताबिक, अक्टूबर महीने में भारत में 1.15 लाख इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री हुई थी. जबकि नवंबर में अब तक इन वाहनों की 99000 यूनिट बिक चुकी हैं. यानी, महीना खत्म होने तक बिक्री के आंकड़े लगभग अक्टूबर जैसे ही रह सकते हैं. कुल मिलाकर, भारत में अब ग्राहक इलेक्ट्रिक वाहन को पसंद करने लगे हैं. 

इलेक्ट्रिक कारों के साथ इलेक्ट्रिक दो-पहिया वाहनों पर भी भरोसा बढ़ रहा है. अक्टूबर महीने में ओला इलेक्ट्रिक ने अकेले ही 20 हजार यूनिट्स की बिक्र कर डाली और देश की नंबर पर कंपनी बन गई. अगर मेंटेनेंस कॉस्ट की भी बात करें तो टू व्हीलर और थ्री व्हीलर के मामले में इलेक्ट्रिक व्हीकल पेट्रोल मॉडल से काफी सस्ते पड़ते हैं. 

इन इलेक्ट्रिक कारों पर सबसे ज्यादा भरोसा
इलेक्ट्रिक कार इस्तेमाल करने वाले ग्राहक सिर्फ सिटी ड्राइविंग तक ही सीमित नहीं रहना चाहते. इन कारों को वीकेंड पर लॉन्ग ट्रिप्स पर भी ले जाना चाहते हैं. ऐसे में ग्राहकों को लंबी रेंज वाली इलेक्ट्रिक कारें ज्यादा पसंद हैं. Jato Dynamics की रिपोर्ट के मुताबिक, 58 फीसदी ग्राहकों का कहना है कि उनके लिए एक इलेक्ट्रिक कार में कम से कम 400KM की रेंज होनी आवश्यक है. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news