Petrol Car किस स्पीड पर देती है बेस्ट माइलेज? 99% लोग नहीं जानते इसकी ट्रिक
Advertisement

Petrol Car किस स्पीड पर देती है बेस्ट माइलेज? 99% लोग नहीं जानते इसकी ट्रिक

Car Driving Tips: कार ड्राइविंग के दौरान अच्छे माइलेज के लिए सही स्पीड पर सही गियर होना जरूरी है. यहां हम आपके यही बताने जा रहे हैं कि आपको किस स्पीड पर सबसे अच्छा माइलेज मिल सकता है. 

Petrol Car किस स्पीड पर देती है बेस्ट माइलेज? 99% लोग नहीं जानते इसकी ट्रिक

Best speed for car mileage: कार चलाते समय, स्पीड और माइलेज दो महत्वपूर्ण कारक हैं, जो हर किसी के दिमाग में आते हैं. ध्यान रखें कि वाहन के माइलेज पर स्पीड का बहुत असर होता है. बहुत से लोग मानते हैं कि स्लो गति से गाड़ी चलाने से अच्छा माइलेज मिलता है, लेकिन यह सही नहीं है. वहीं दूसरी तरफ, तेज स्पीड से वाहन चलाना भी माइलेज के लिए खतरनाक हो सकता है. कार ड्राइविंग के दौरान अच्छे माइलेज के लिए सही स्पीड पर सही गियर होना जरूरी है. यहां हम आपके यही बताने जा रहे हैं कि आपको किस स्पीड पर सबसे अच्छा माइलेज मिल सकता है. 

ऑटोमोबाइल विशेषज्ञों की मानें तो आमतौर पर कार का सबसे अच्छा माइलेज 70-100 kmpl की स्पीड पर मिलता है. इस स्पीड पर कार को टॉप गियर में चलाना आवश्यक होता है. हालांकि ऐसा आमतौर पर हाईवे पर ही संभव हो पाता है. लेकिन अगर आप ट्रैफिक के कारण इस स्पीड पर कार नहीं चला पा रहे, तब क्या करें?

दरअसल, आप कार को किसी भी गियर में चलाएंतो कोशिश करें कि इसका RPM 1500 से 2000 के बीच ही रहे. इन दिनों हर कार में स्पीड के साथ एक RPM मीटर भी होता है. यह इंजन पर पड़ने वाले प्रेशर का संकेत देता है. जितने ज्यादा RPM, इंजन को उतनी ज्यादा मेहनत करनी पड़ रही है. शहर में धीमी गति से वाहन चलाने से अक्सर माइलेज कम हो जाता है. शहरी क्षेत्रों में कार को अक्सर दूसरी गियर में चलाना बेहतर होता है. जानें किस गियर में किस स्पीड पर कार चलाएं-

1st गियर- 0 से 20 किमी. 
2nd गियर- 20 से 30 किमी.
3rd गियर- 30 से 50 किमी. 
4th गियर- 50 से 70 किमी. 
5th गियर- 70 से अधिक स्पीड
अगर 6th गियर है, तो आप 100 किमी. के लिए इस्तेमाल कर सकते है 

कुछ लोग सोच सकते हैं कि गाड़ी की स्पीड कम होने पर माइलेज कैसे कम हो सकता है. यदि आप हाई गियर में कम स्पीड पर कार चलाते हैं तो इससे इंजन पर अधिक भार पड़ता है और ईंधन की खपत बढ़ जाती है. दूसरी ओर, निचले गियर में धीमी गति से गाड़ी चलाने से ईंधन की खपत सबसे अधिक होती है. इससे भी माइलेज कम होता है.

(नोट: कार का माइलेज कई चीजों पर निर्भर करता है जैसे कि टायर का दबाव, ड्राइविंग शैली और कार की परफॉर्मेंस)

Trending news