Car Driving Tips: ज्यादा ट्रैफिक में Car ड्राइविंग से लगता है डर? इन 4 बातों से बन जाएंगे एक्सपर्ट
Advertisement

Car Driving Tips: ज्यादा ट्रैफिक में Car ड्राइविंग से लगता है डर? इन 4 बातों से बन जाएंगे एक्सपर्ट

How to Drive Car in Traffic for Beginners:  दिल्ली-एनसीआर समेत अधिकतर शहरों में ट्रैफिक जाम एक आम समस्या है. ऐसे में अगर आप भी भारी ट्रैफिक में गाड़ी चलाने से घबराते हैं तो हम आपके लिए कुछ जरूरी टिप्स लेकर आए हैं.  

Car Driving Tips: ज्यादा ट्रैफिक में Car ड्राइविंग से लगता है डर? इन 4 बातों से बन जाएंगे एक्सपर्ट

Driving Tips for Traffic Jams: कार में सफर करना तो हम सभी को पसंद है, लेकिन कार चलाना कई लोगों के लिए बड़ा मुश्किल काम होता है. बहुत से लोग हैं जो ज्यादा ट्रैफिक को देखकर घबराने लगते हैं. ट्रैफिक में गाड़ी चलाते समय उन्हें डर रहता है कि कहीं वह कोई दुर्घटना न कर बैठें. दिल्ली-एनसीआर समेत अधिकतर शहरों में ट्रैफिक जाम एक आम समस्या है. ऐसे में अगर आप भी भारी ट्रैफिक में गाड़ी चलाने से घबराते हैं तो हम आपके लिए कुछ जरूरी टिप्स लेकर आए हैं.  

1. ट्रिप को करें प्लान
सबसे आसान तरीका है कि आप अपनी ट्रिप को प्लान करके चलें. अगर आप अपने गंतव्य के लिए समय से थोड़ा पहले निकलेंगे तो ट्रैफिक जाम से ज्यादा परेशान नहीं होंगे. अगर आप किसी अनजान रास्ते पर जा रहे हैं तो बेहतर होगा कि आप गूगल मैप्स का इस्तेमाल करें. अकेले ट्रैवल करने की जगह अगर आपके साथ में कोई और भी रहेगा, तो आपके लिए ज्यादा आसानी होगी. 

2. क्लच–ब्रेक का इस्तेमाल
बहुत से लोग क्लच और ब्रेक के सही इस्तेमाल के बारे में नहीं जान पाते. इसका सही तरीका है कि जब भी क्लच को छोड़े तो इसे पूरी तरह रिलीज कर देंगे आधा दबाकर न रखें. अपने से आगे वाली गाड़ी को पहले थोड़ा बढ़ने दें इसके बाद गाड़ी को पहले गियर में डालें और धीरे-धीरे क्लच को छोड़े. जब गाड़ी रोक नहीं हो तो ब्रेक से पहले थोड़ा क्लास भी दबा लें.

3. इन फीचर्स का करें इस्तेमाल
कार में दिए गए जरूरी फीचर्स जैसे- इंडिकेटर्स, हॉर्न, पास लाइट, रियरव्यू मिरर का इस्तेमाल करें. आगे वाली गाड़ी की ब्रेक लाइट पर भी नजर रखें. इससे आपको पता लग जाएगा कि आपसे आगे वाली कार कब ब्रेक लगा रही है. अगर आपको लेन बदलनी है तो इंडिकेटर का जरूर इस्तेमाल करें. 

4. आसपास का रखें खास ख्याल
अपने आसपास के वाहनों का ही नहीं, पैदल यात्रियों का भी खास ख्याल रखें. अगर आप नए ड्राइवर हैं तो अपने ध्यान को भटकने न दें. अगर कोई म्यूजिक चल रहा है, तो उसे बंद कर दें. अपने ORVM में लगातार साइड और पीछे वाली कारों को देखते रहें. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news