Delhi-NCR में कार-बाइक चलाने वाले सावधान! Diwali से कटेगा तगड़ा चालान, जरूर बनवा लें ये डॉक्यूमेंट
Advertisement
trendingNow11408026

Delhi-NCR में कार-बाइक चलाने वाले सावधान! Diwali से कटेगा तगड़ा चालान, जरूर बनवा लें ये डॉक्यूमेंट

Diwali 2022 Pollution: अगर आप भी दिल्ली एनसीआर में वाहन चलाते हैं तो मोटे चालान के लिए तैयार हो जाइए. अगर आपके पास एक जरूर डॉक्यूमेंट नहीं है, तो आपका 10 हजार रुपये तक का चालान कट सकता है. 

 

Delhi-NCR में कार-बाइक चलाने वाले सावधान! Diwali से कटेगा तगड़ा चालान, जरूर बनवा लें ये डॉक्यूमेंट

PUC certificate Challan: पूरा देश इस समय दिवाली के त्योहार में खोया हुआ है. हालांकि दिल्ली के लिए दिवाली प्रदूषण का दूसरा नाम है. दिवाली आते ही राजधानी की आबोहवा बिगड़नी शुरू हो जाती है. हर साल की तरह इस बार भी दिल्ली वाले पॉलुशन से परेशान होने वाले हैं. ऐसे में सरकार प्रदूषण कम करने के हर संभव उपाय करने वाली है. अगर आप भी दिल्ली एनसीआर में वाहन चलाते हैं तो मोटे चालान के लिए तैयार हो जाइए. अगर आपके पास एक जरूर डॉक्यूमेंट नहीं है, तो आपका 10 हजार रुपये तक का चालान कट सकता है. 

जरूर बनवा लें ये डॉक्यूमेंट
दरअसल, राजधानी दिल्ली में प्रदूषण का स्तर फिर से बढ़ने लगा है. इसके चलते दिल्ली सरकार और पुलिस मिलकर इसे नियंत्रण में लाने की कोशिश कर रही है. शहर प्रदूषण के लिए वाहनों के धुएं को भी जिम्मेदार माना जाता है. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस लिमिट से ज्यादा प्रदूषण करने वाले वाहनों के खिलाफ सख्त कार्रवाई कर रही है. ऐसे में अगर आपके पास PUC सर्टिफिकेट नहीं है तो बड़े जुर्माने के लिए तैयार हो जाइए. 

दिल्ली में वाहन का वैध PUC सर्टिफिकेट नहीं होने पर सीधा 10,000 रुपये का चालान काटा जाता है. जुर्माना के अलावा छह महीने तक की जेल भी हो सकती है. पीयूसी को पॉलुशन अंडर कंट्रोल सर्टिफिकेट कहा जाता है. जहां नई गाड़ी के साथ यह सर्टिफिकेट 1 साल के लिए खुद ही आता है. वहीं इसके बाद आपको पीयूसी को समय-समय पर रिन्यू करना होता है. PUC बनवाने में सिर्फ 50 से 100 रुपये का खर्चा आता है. लेकिन, बहुत से लोग एक्सपायर हो चुके पीयूसी या फिर बिना पीयूसी के ही वाहन चलाते हैं. इसलिए आप ऐसी गलती न करें. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news