Challan: ऐसे नंबर वाली कार, बाइक और स्कूटर के कट रहे चालान, बचना है तो आज ही करें ये काम
Advertisement
trendingNow11304758

Challan: ऐसे नंबर वाली कार, बाइक और स्कूटर के कट रहे चालान, बचना है तो आज ही करें ये काम

Challan Rules: अगर आप फैंसी नंबर प्लेट वाली कार चलाते हुए पकड़े जाते हैं, तो आपका चालान किया जा सकता है. केंद्रीय मोटर वाहन नियम, 1989 की धारा 51 और 177 के अनुसार, अगर आप फैंसी नंबर प्लेट का इस्तेमाल करते हुए पकड़े जाते हैं, तो आपको जुर्माना देना होगा. 

Challan: ऐसे नंबर वाली कार, बाइक और स्कूटर के कट रहे चालान, बचना है तो आज ही करें ये काम

Fancy Number Plate Challan: सरकार ने यातायात को सुगम और सुरक्षित बनाने के लिए तमाम मोटर वाहन नियम बनाए हैं लेकिन बहुत से लोग इनका उल्लंघन करते हैं, जिसके लिए उनका चालान भी काटा जाता है. कुछ लोग तो अपने मोटर वाहन- कार, बाइक या स्कूटर आदि की नंबर प्लेट ही बदलवा लेते हैं या फिर उसपर स्टाइलिश तरीके से नंबर लिखवा लेते हैं लेकिन आपको बता दें कि ऐसा करना भारी पड़ सकता है क्योंकि अगर यातायात पुलिस की आपकी फैंसी नंबर प्लेट पर नजर पड़ जाए तो वह आपका चालान काट सकती है.

फैंसी नंबर प्लेट इस्तेमाल करने से क्या होगा?

अगर आप फैंसी नंबर प्लेट वाली कार चलाते हुए पकड़े जाते हैं, तो आपका चालान किया जा सकता है. केंद्रीय मोटर वाहन नियम, 1989 की धारा 51 और 177 के अनुसार, अगर आप फैंसी नंबर प्लेट का इस्तेमाल करते हुए पकड़े जाते हैं, तो आपको जुर्माना देना होगा. फिलहाल, जुर्माने की राशि एक हजार रुपये है. हालांकि, अलग-अलग जगहों पर जुर्माना की राशि भी अलग-अलग हो सकती है. कुछ राज्यों में बार-बार चेतावनियों के बावजूद भी अगर कोई अपनी कार पर फैंसी नंबर प्लेट का इस्तेमाल करते हुए पकड़ा जाता है, तो उसका लाइसेंस भी सस्पेंड किया जा सकता है. 

उदाहरण के तौर पर बताएं तो 2019 में मुंबई ट्रैफिक पुलिस ने बार-बार फैंसी नंबर प्लेट का इस्तेमाल करते हुए पकड़े जाने वालों का लाइसेंस सस्पेंड करने के लिए आरटीओ को प्रस्ताव दिया था. अगर चालान और लिखित चेतावनी के बावजूद भी कार की नंबर प्लेट निर्धारित प्रारूप में नहीं बदली जाती है, तो ट्रैफिक पुलिस आरटीओ से लाइसेंस सस्पेंड करने का अनुरोध कर सकती है.

ऐसे में अगर आपका लाइसेंस सस्पेंड हो जाता है तो आप कार बीमा क्लेम भी नहीं कर पाएंगे. जब तक आपका लाइसेंस सस्पेंड रहेगा, तब तक आप क्लेम नहीं कर पाएंगे. इसीलिए, अगर आप अभी किसी फैंसी नंबर प्लेट का इस्तेमाल कर रहे हैं तो तुरंत इसे बदलवा लें और स्टैंडर्ड नंबर प्लेट लगवा लें वरना आपको चालान तो कटेगा ही, इसके अलावा भी आप परेशानी में पड़ सकते हैं.

ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news