Car पार्क करने में लगता है डर? चुटकियों में बन जाएंगे एक्सपर्ट, बस कार में लगवाएं ये गैजेट्स
Advertisement
trendingNow11451405

Car पार्क करने में लगता है डर? चुटकियों में बन जाएंगे एक्सपर्ट, बस कार में लगवाएं ये गैजेट्स

Car Parking Tips: अगर आप भी गाड़ी को पार्क करते समय घबराते हैं, तो यह खबर आपके लिए है. मार्केट में कई ऐसे गैजेट्स मौजूद हैं जो अगर आप अपनी गाड़ी में लगवाएं, तो कार को पार्क करना बेहद आसान हो जाएगा.

 

Car पार्क करने में लगता है डर? चुटकियों में बन जाएंगे एक्सपर्ट, बस कार में लगवाएं ये गैजेट्स

Best Gadgets for Car: कार चलाने से भी मुश्किल काम होता है इसे पार्क करना. कहीं बार पार्किंग की जगह इतनी तंग होती है कि आप को बड़े ध्यान से अपनी गाड़ी लगानी होती है.  ऐसा करने में कई लोगों के पसीने तक छूट जाते हैं. नौसिखिया ड्राइवर्स को यह डर रहता है कि वह अपनी या बगल वाली गाड़ी में कोई नुकसान ना कर बैठें. अगर आप भी गाड़ी को पार्क करते समय घबराते हैं, तो यह खबर आपके लिए है. मार्केट में कई ऐसे गैजेट्स मौजूद हैं जो अगर आप अपनी गाड़ी में लगवाएं,  तो कार को पार्क करना बेहद आसान हो जाएगा.

1. पार्किंग सेंसर्स
कुछ साल पहले आए सरकार के नियम के अनुसार, अब सभी गाड़ियों में पीछे की तरफ सेंसर देना अनिवार्य है. हालांकि कुछ महंगी गाड़ियों में आगे भी सेंसर मिलता है. इस सेंसर का फायदा होता है कि अगर गाड़ी के नजदीक कोई वस्तु या व्यक्ति आने वाला है, तो यह आप को अलर्ट कर देते हैं. अगर आपकी गाड़ी में ये सेंसर नहीं लगे हैं तो आप आफ्टरमार्केट इन सेंसर को इंस्टॉल करा सकते हैं. 

2. रियर पार्किंग कैमरा
कई कार कंपनियां अपनी गाड़ी के टॉप वेरिएंट्स में रियर पार्किंग कैमरा भी देती हैं. इस कैमरे का फायदा है कि आप जब रिवर्स गियर लगाते हैं तो पीछे क्या-क्या चीजें हैं वह आपकी स्क्रीन पर देखने लगती हैं. इसकी हेल्प से आप आसानी से गाड़ी को पार्क कर पाते हैं. मार्केट में ढेर सारे रियर पार्किंग कैमरा मौजूद है, जिन्हें आप अपनी कार में लगवा सकते हैं. 

3. 360 डिग्री कैमरा
अगर आप पीछे ही नहीं, आसपास की वस्तुओं को भी देखना चाहते हैं तो उसके लिए अब गाड़ियों में 360 डिग्री कैमरे का फीचर भी आने लगा है. इस फीचर के तहत गाड़ी में एक कैमरा आगे, एक पीछे और दो कैमरे दोनों साइड में लगाए जाते हैं. इस फीचर की मदद से आपको सिर्फ पार्किंग के दौरान ही नहीं, गाड़ी चलाते समय भी काफी सुविधा होने वाली है.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news