Diesel Engine वाली कार कर रहे इस्तेमाल? ये 5 काम जरूर कर लीजिए, नहीं तो बड़ा नुकसान
Advertisement
trendingNow11761322

Diesel Engine वाली कार कर रहे इस्तेमाल? ये 5 काम जरूर कर लीजिए, नहीं तो बड़ा नुकसान

Car Care Tips: अभी भी लोग बड़ी संख्या में डीजल कारों का इस्तेमाल कर रहे हैं. डीजल इंजन वाली कारों की देखभाल पेट्रोल इंजन वाली कारों से थोड़ी ज्यादा जरुरी होती है. इसका कारण है डीजल इंजन का ज्यादा पावरफुल होना. 

Diesel Engine वाली कार कर रहे इस्तेमाल? ये 5 काम जरूर कर लीजिए, नहीं तो बड़ा नुकसान

Diesel Engine Car Care Tips: देश में भले ही इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड कारों पर फोकस बढ़ रहा हो, लेकिन अभी भी लोग बड़ी संख्या में डीजल कारों का इस्तेमाल कर रहे हैं. डीजल इंजन वाली कारों की देखभाल पेट्रोल इंजन वाली कारों से थोड़ी ज्यादा जरुरी होती है. इसका कारण है डीजल इंजन का ज्यादा पावरफुल होना. इसलिए, डीजल इंजन कारें पेट्रोल इंजन कारों से कुछ महंगी होती हैं. हम आपको डीजल इंजन कारों की बेहतर देखभाल के लिए कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें आप फॉलो कर सकते हैं.

समय पर बदलें कूलेंट
डीजल इंजन कारें पेट्रोल इंजन कारों से ज्यादा और जल्दी हीट होती हैं, इसलिए समय-समय पर डीजल इंजन कार के इंजन में कूलेंट की मात्रा की जांच करना बहुत जरुरी होता है. अगर कूलेंट की मात्रा कम हो जाती है, तो उसमें और कूलेंट डाल देना चाहिए. इससे इंजन ओवर-हीटिंग से बचा जा सकता है और आपकी कार बेहतर परफॉर्मेंस देती रहती है. 

फ्यूल फिल्टर
फ्यूल फिल्टर गाड़ी के इंजन तक जाने वाले डीजल की साफ-सफाई करने का काम करता है, इसलिए इसकी देखभाल बहुत जरूरी होती है. अगर फ्यूल फिल्टर में कचरा जमा हो जाता है तो इंजन में परेशानी हो सकती है. इसलिए फ्यूल फिल्टर को नियमित अंतराल पर चेक करते रहें और जरूरत पड़ने पर उसे समय पर बदलते रहें

इंजन आयल/इंजन फिल्टर
अगर आपकी कार की रनिंग ठीक-ठाक है, तो आपको इंजन आयल को नियमित अंतराल पर चेक करते रहना चाहिए और जरूरत पड़ने पर इसे बदलवा देना चाहिए. इसके साथ ही, आयल चेंज करवाने के साथ ही इंजन फिल्टर भी बदलना चाहिए. इससे इंजन को सही ऑइल सप्लाई मिलती है और इंजन फिल्टर की मदद से कचरे को फिल्टर करके इंजन को स्वस्थ रखा जा सकता है

एयरफिल्टर को रखें साफ
सभी इंटर्नल कंबंशन इंजन वाली कारों में एयरफिल्टर का उपयोग होता है और इसलिए समय-समय पर इसकी सफाई करना बहुत जरुरी होता है. इसको साफ न करने इंजन में जमा हुए धूल या कचरे से एयरफिल्टर बंद हो सकता है जो इंजन की परफॉर्मेंस पर असर डाल सकते हैं. इसलिए, अपनी कार के एयरफिल्टर को नियमित अंतराल पर साफ रखें या ज्यादा गंदा होने पर इसे बदल दें ताकि इंजन ठीक से काम करता रहे.

Trending news