Car Care Tips: पुरानी नहीं होगी कार, इंजन चलेगा सालों-साल, बस अपना लेना ये 5 टिप्स
Advertisement
trendingNow11295901

Car Care Tips: पुरानी नहीं होगी कार, इंजन चलेगा सालों-साल, बस अपना लेना ये 5 टिप्स

Car Engine maintenance: अपनी कार को लंबी रेस का घोड़ा बनाने के लिए इसके इंजन का खास ख्याल रखना जरूरी है. यहां हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिसके जरिए कार का इंजन हेल्दी बना रहेगा और आपकी गाड़ी सालों-साल चलेगी

 

सांकेतिक तस्वीर

Car Engine care: अपनी कार से हम सभी प्यार करते हैं. यह सुंदर दिखती रहे इसके लिए हम रेग्युलर इसकी साफ सफाई करते हैं. लेकिन उससे भी जरूरी है कि गाड़ी अंदर से भी तंदरुस्त हो. सिर्फ समय पर सर्विस कराना ही काफी नहीं है. इसके लिए जरूरी है कि कार के इंजन का खास ख्याल रखा जाए. यहां हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिसके जरिए कार का इंजन हेल्दी बना रहेगा और आपकी गाड़ी सालों-साल चलेगी. 

फिल्टर को बंदलें
आपकी कार में एयर और ऑइल फिल्टर समय पर बदलना बेहद जरूरी है. यह आपकी कार के इंजन को गंदगी से दूर रखते हैं और इंजन को चिकना बनाए रखते हैं. हर महीने ऑइल के लेवल की जांच करें और अगर लेवल कम है तो इसे पूरा करें. ऑइल फ़िल्टर भी उतना ही जरूरी है. यह सुनिश्चित करेगा कि आपका इंजन ज्यादा गर्म न हो. 

कूलिंग सिस्टम चेक करें
कार में कूलेंट का सही लेवल होना भी जरूरी है. यह आपके इंजन की गर्मी का लेवल सीमा में बनाए रखता है. जब भी किसी लंबे सफर पर निकले तो बोनट खोलकर कूलेंट चेक कर लें. अगर कम है तो इसे रिफिल कर लें. मजबूरी में आप पानी भी डाल सकते हैं. 

लीक को अनदेखा न करें
आमतौर पर कार पुरानी हो जाने पर इसमें ऑइल लीकेज की समस्या होने लगी है. कार पुरानी है तो इसे नजर अंदाज करने की गलती न करें. यह इंजन में किसी बड़ी समस्या का कारण बन सकती है. तुरंत किसी मैकेनिक को यह समस्या दिखाएं. 

क्लच और ब्रेक
कुछ लोगों को कार चलाते समय लगातार क्लच पर पांव रखने की आदत होती है. यह क्लच प्लेट को नुकसान पहुंचाती है, साथ ही इंजन पर भी दबाव डालती है. इस आदत को सुधारें और पांव को साइड में रखें. 

कार सर्विस
कंपनी ने आपकी कार की सर्विस के लिए जो भी अंतराल तय किया है उसे फॉलो करें. सर्विस में ज्यादा देरी करना आपकी कार और इसके इंजन के लिए नुकसान वाला हो सकता है. साथ ही अगर आपकी गाड़ी कई दिनों तक खड़ी ही रहती है तो बीच-बीच में इसे थोड़ा जरूर चला लिया करें. 

ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news