Car Accident: अचानक ठोक दे कोई आपकी कार या बाइक, इस Trick से तुरंत मिल जाएगा डैमेज का खर्चा
Advertisement

Car Accident: अचानक ठोक दे कोई आपकी कार या बाइक, इस Trick से तुरंत मिल जाएगा डैमेज का खर्चा

Car Accident Tips: अगर कभी कोई अचानक आपकी गाड़ी में टक्कर मार दे और उसे नुकसान पहुंचा दे, तो यहां हम आपको बता रहे हैं कि आपको किस तरह सामने वाले व्यक्ति से डील करनी चाहिए और अपने नुकसान की भरपाई करानी चाहिए. 

Car Accident: अचानक ठोक दे कोई आपकी कार या बाइक, इस Trick से तुरंत मिल जाएगा डैमेज का खर्चा

How to Recover your Damage Cost: सड़क पर वाहन चलाते समय अक्सर दुर्घटना हो जाती है. कई बार तो हमारी पार्किंग में खड़ी गाड़ी को भी कोई टक्कर मार जाता है. ऐसे में कार इंश्योरेंस (Car Insurance) होने के बाद भी आपके लिए अपनी गाड़ी रिपेयर कराना बड़ा मशक्कत का काम हो जाता है. अगर कभी कोई अचानक आपकी गाड़ी में टक्कर मार दे और उसे नुकसान पहुंचा दे, तो यहां हम आपको बता रहे हैं कि आपको किस तरह सामने वाले व्यक्ति से डील करनी चाहिए और अपने नुकसान की भरपाई करानी चाहिए. 

यह है सबसे पहला नियम
यह स्वाभाविक सी बात है कि अपनी गाड़ी को डैमेज देखकर किसी को भी गुस्सा आ सकता है. गाड़ी को कितना भी नुकसान हुआ हो, आपको अपने गुस्से को कंट्रोल में रखना है और बिल्कुल भी झगड़ा नहीं करनी है. 

चेक करें यह दस्तावेज
सबसे पहले आपको चेक करना है कि सामने वाले व्यक्ति के पास वैलिड ड्राइविंग लाइसेंस और गाड़ी से जुड़े कागजात हैं या नहीं. ऐसा भी हो सकता है कि कार दुर्घटना करने वाला व्यक्ति नाबालिग हो. अगर ऐसा होता है तो आपको तुरंत इसकी सूचना पुलिस को देनी है. 

अगर आपको सही ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट दिखा दिए जाते हैं, तो अब आपको उनसे उनकी गाड़ी के इंश्योरेंस की जानकारी मांगनी है. सभी कार इंश्योरेंस पॉलिसीज में थर्ड पार्टी इंश्योरेंस पहले से जुड़ा होता है. ऐसे में सामने वाला व्यक्ति चाहे तो अपनी इंश्योरेंस पॉलिसी के जरिए भी आपकी गाड़ी को रिपेयर करा सकता है.

अगर पैसों में हो जाए डील
अगर सामने वाले व्यक्ति के पास इंश्योरेंस नहीं है या फिर वह खुद के इंश्योरेंस के जरिए आपकी गाड़ी रिपेयर नहीं करा सकते, तो आपको नुकसान की भरपाई पैसों में लेनी चाहिए. ऐसे में सवाल उठता है कि आपको कितने रुपयों का हर्जाना वसूलना चाहिए? इसके लिए आप किसी कार मकैनिक या अपनी कार की अधिकृत वर्कशॉप को संपर्क कर सकते हैं और डैमेज हुए पार्ट्स की कीमत के बारे में जान सकते हैं. 

कितने पैसे लेने चाहिए?
अगर आप अपनी कार को खुद के इंश्योरेंस के जरिए ठीक करवाएंगे, उसके बावजूद भी आपका कुछ खर्चा जरूर आएगा. पहला नुकसान, अगर आपका इंश्योरेंस जीरो डेप (Zero Dep) नहीं है, तो आपको डैमेज हुए पार्ट्स की कुछ प्रतिशत रकम चुकानी होती है. 

दूसरा नुकसान फाइल चार्ज के रूप में होगा, जो कि आमतौर पर ₹1000 होता है. तीसरा नुकसान रहेगा नो क्लेम बोनस का. तुरंत अपनी इंश्योरेंस पॉलिसी को चेक करें और देखें कि आपको कितने प्रतिशत का नो क्लेम बोनस (NCB) मिलने वाला है. यह रकम वह होती है जो आप कार इंश्योरेंस रिन्यू कराते वक्त उस स्थिति में पाते हैं अगर आपने कोई क्लेम ना लिया हो. 

इन कंडीशन्स को देखने के बाद एस्टीमेट लगाएं कि आपका कितने रुपए का खर्चा आ सकता है और वह रकम सामने वाली पार्टी की से आप ले सकते हैं. हालांकि आपको इस चीज का फिर से ध्यान रखना है कि आपको किसी प्रकार का झगड़ा नहीं करना. 

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

 

Trending news