Car AC Tips: गर्मियों में इस ट्रिक से चलाएं कार AC, माइलेज नहीं होगा कम, केबिन रहेगा चिल्ड
Advertisement
trendingNow11697362

Car AC Tips: गर्मियों में इस ट्रिक से चलाएं कार AC, माइलेज नहीं होगा कम, केबिन रहेगा चिल्ड

Car ac maintenance tips: एसी के इस्तेमाल का सीधा असर कार के माइलेज पर होता है. लेकिन अगर आप गर्मियों में कार के एसी का सही तरीके से उपयोग करेंगे, तो आपकी कार का माइलेज प्रभावित नहीं होगा. 

Car AC Tips: गर्मियों में इस ट्रिक से चलाएं कार AC, माइलेज नहीं होगा कम, केबिन रहेगा चिल्ड

How to use car ac efficiently: गर्मी के मौसम में आप बिना AC का इस्तेमाल किए कार में सफर कर ही नहीं पाएंगे. हालांकि AC के इस्तेमाल का सीधा असर कार के माइलेज पर होता है. लेकिन अगर आप गर्मियों में कार के एसी का सही तरीके से उपयोग करेंगे, तो आपकी कार का माइलेज प्रभावित नहीं होगा. नीचे दिए गए कुछ टिप्स कार के एसी को सही तरीके से चलाने में मदद करेंगे:

1. प्री-कूल करें: जब भी आपको कार में सफर करना हो, तो पहले कार के शीशों को खोल दें और थोड़ी देर AC चलाकर छोड़ दें. इसका फायदा यह होगा कि जब आप यात्रा शुरू करगें तो आपको ठंडी कार मिलेगी. इससे आपको एसी को लंबे समय तक मजबूती से चलाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

2. विन्डशील्ड शेड: कार पार्क करने के समय, एसी को सीधे सूरज की रोशनी में रखने से आपकी कार गर्म हो जाएगी. इससे AC को काम ज्यादा करना पड़ेगा और माइलेज प्रभावित हो सकता है। इसलिए कार को जब भी आउटडोर में पार्क करें तो धूप की रोशनी रोकने के लिए विन्डशील्ड शेड का इस्तेमाल करें 

3. सही तापमान पर रखें: आपको अपनी कार के एसी को सही तापमान पर रखना चाहिए. अधिक ठंडा तापमान चुनने से एसी को अधिक मेहनत करनी पड़ेगी और इससे माइलेज प्रभावित हो सकता है।

4. समय पर कराएं सर्विस: समय के साथ कार का AC सही रूप से काम नहीं करता है, और इसकी परफॉर्मेंस प्रभावित हो सकती है। नियमित रूप से अपनी कार के सर्विस और AC सिस्टम की जांच करवाएं और यदि कोई समस्या हो तो उसे ठीक करवाएं.

5. रि-सर्कुलेशन का इस्तेमाल करें: सभी कारों में AC रि-सर्कुलेशन का बटन दिया रहता है. इस बटन को दबाने से कार केबिन के अंदर मौजूद हवा को फिर से ठंडी करता है. 
इससे केबिन जल्दी ठंडा हो जाती है और AC को ज्यादा काम नहीं करना पड़ता. 

Mahindra की कारों में कमाल का फीचर, ड्राइविंग के दौरान आएगी नींद तो फट से जागा देगा
चलता-फिरता बंगला है ये 8 सीटर कार! कीमत बस 13 लाख, 58 पैसे/km का खर्च

Trending news