Vastu Tips: मां लक्ष्मी-कुबेर देव को करना चाहते हैं प्रसन्न, आज ही घर ले आएं ये 5 चीजें
Advertisement

Vastu Tips: मां लक्ष्मी-कुबेर देव को करना चाहते हैं प्रसन्न, आज ही घर ले आएं ये 5 चीजें

Vastu Tips for Laxmi: हर इंसान की तमन्ना होती है कि उसके ऊपर धन की देवी मां लक्ष्मी और देवता कुबेर की कृपा हो जाए. जिन लोगों को इन दोनों देवी-देवताओं का आशीर्वाद मिलता है. ऐसे लोग जीवन भर पैसों में खेलते हैं.

वास्तु टिप्स

Vastu Tips for Home: घर में वास्तु शास्त्र के नियमों का पालन करने से परिवार में सुख-समृद्धि बने रहती है और धन लाभ के योग भी बनते हैं. ऐसे में जरूरी है कि वास्तु के नियमों का पालन किया जाए. हिंदू धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, जिस इंसान पर मां लक्ष्मी और कुबेर देव की कृपा हो जाती है, उसको अमीर होने से कोई रोक नहीं सकता है. ऐसे लोगों के पास धन की कोई कमी नहीं होती है. वास्तु शास्त्र में मां लक्ष्मी और कुबेर देव को प्रसन्न करने के लिए कुछ उपाय बताए गए हैं. इसके मुताबिक, घर में कुछ चीजों को अवश्य रखना चाहिए. इससे सुख-समृद्धि के द्वार खुलते है. 

गणेश-लक्ष्मी-कुबेर की मूर्ति

घर में धन का प्रवाह बढ़ाने के लिए मां लक्ष्मी, कुबेर देव और विध्नहर्ता भगवान गणेश की मूर्ति पूजाघर में रखनी चाहिए. इन तीनों देवों की रोजाना विधि-विधान से पूजा करनी चाहिए. ऐसा करने से परिवार में सुख-समृद्धि बढ़ने लगती है और खुशहाली का संचार होने लगता है. 

कलश 

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, धन-वैभव हासिल करने के लिए घर के ईशान कोम में अष्टदल कमल बनाकर मंगल कलश स्थापित कर सकते हैं. उस कलश में जल भरकर उसमें उसमें तांबे का सिक्का डाल दें. इसके बाद उसमें नारियल के पत्ते डालकर उसके मुख पर नारियल रख दें. 

कौड़ियां 

मां लक्ष्मी की कृपा हासिल करने के लिए सफेद कौड़ियों को हल्दी के घोल या केसर में भिगोकर सुखा लें. इसके बाद जब उन कौडियों का रंग पीला हो जाए तो उन्हें लाल कपड़े में बांधकर घर की तिजौरी में रख दें. पीली कौड़ी मां लक्ष्मी का प्रतीक होती है. घर में इस तरह कौड़ियां रखने से धन का आगमन होने लगता है. 

सिक्के 

मां लक्ष्मी और कुबेर देव की कृपा हासिल करने के लिए तिजोरी या पर्स में 3 सिक्के रखें.  घर के मंदिर में लाल रिबन से 3 सिक्के बांधकर भी लटका सकते हैं. ऐसा करने से भाग्योदय होता है और कई तरह की परेशानियों से छुटकारा मिलता है. 

मछली की मूर्ति 

वास्तु शास्त्र के अनुसार, सुख-समृद्धि, धन और अच्छे स्वास्थ्य के लिए मछली की चांदी की प्रतिमा बनाकर घर में रख सकते हैं. इस प्रकार की प्रतिमा घर में शांति और खुशहाली का मार्ग प्रशस्त करती है. आप चाहें तो दीवार पर मछली के जोड़ों की पेंटिंग भी बनवा सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news