Vastu Plants: धन का नाश करता है ये पौधा, भूलकर भी घर पर न लगाएं
Advertisement

Vastu Plants: धन का नाश करता है ये पौधा, भूलकर भी घर पर न लगाएं

Vastu Tips for Plants: वास्तु शास्त्र के अनुसार, विभिन्न पौधों को शुभ और अशुभ श्रेणी में विभाजित किया गया है. घर में कुछ पौधों को लगाने से बरकत आती है तो कुछ दरिद्रता लेकर आते हैं. 

 

वास्तु टिप्स

Vastu Tips for Plants and Trees: घर में पौधे लगाने से सुंदरता में चार चांद लग जाते हैं. यही वजह है कि लोग घरों में विभिन्न तरह के पौधे लगाते हैं. वास्तु शास्त्र में कुछ पौधों को बेहद शुभ माना जाता है. इनको लगाने से घर में बरकत आती है और सुख-समृद्धि के द्वार खुलते हैं. वहीं, कुछ पौधे वास्तु के अनुसार, अशुभ माने जाते हैं. इनको लगाने से घर में दरिद्रता वास करने लगती है और निगेटिव एनर्जी का संचार होने लगता है. हालांकि, पौधे लगाते समय सही जगह और दिशा की जानकारी होना भी बेहद जरूरी है.

कांटेदार पौधे

घर के आगे या पीछे कांटे या दूध वाले कैक्टस के पेड़ लगाने से शत्रु का भय और धन का नाश होता है. अग्निकोण में बरगद, पीपल, पाकड़ और गूलर का पेड़ मृत्यु तुल्य कष्ट देने वाला होता है. दक्षिण दिशा में पाकड़ और कांटेदार पेड़ होने से घर में रोग और मुकदमे में हार होती है.

पीपल

घर के पूर्व दिशा में पीपल का पेड़ लगा हो तो घर में भय और निर्धनता व्याप्त हो सकती है. जबकि, घर के पूर्व में बरगद का पेड़ मनोकामना पूरी करता है. अग्निकोण में लगा अनार का पेड़ शुभ फल देता है.

गूलर

दक्षिण दिशा में गूलर का पेड़ फलदायक होता है. घर के पश्चिम में आम और बरगद का वृक्ष होने से सरकारी मुकदमें, घर की महिलाओं व बच्चों को तकलीफ और चोरी की आशंका रहती है.

तुलसी

वास्तु शास्त्र के अनुसार, उत्तर दिशा में गूलर और नींबू का पेड़ आंखों की बीमारी देता है. तुलसी हमेशा घर के पूर्व या उत्तर की ओर ही लगानी चाहिए. दक्षिण में तुलसी कठोर यातना और कारागार का भय देती है.

फलदायक पेड़

घर के पिछवाड़े या दक्षिण की ओर फलदार वृक्ष शुभ होते हैं, किंतु पूर्व और उत्तर दिशा में फलदार पेड़ लगाने से संतान पीड़ा या बुद्धि का नाश होता है. अगर फलहीन पेड़ की छाया घर पर दोपहर बाद पड़े तो रोग और आपात कष्ट आते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news