Vastu Tips: बिस्तर के पास भूलकर भी रखकर न सोएं ये चीजें, वरना मुश्किलों से भर जाएगी जिंदगी
Advertisement
trendingNow12003507

Vastu Tips: बिस्तर के पास भूलकर भी रखकर न सोएं ये चीजें, वरना मुश्किलों से भर जाएगी जिंदगी

Vastu Tips in Hindi: वास्तु शास्त्र में चीजों को व्यवस्थित करने के कुछ नियम बताए गए हैं. अगर आप इन वस्तुओं को गलत दिशां में रखकर सोते हैं तो इससे आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. चलिए जानते हैं वास्तु के अनुसार कौन सी चीजों को सिरहाने रखकर नहीं सोना चाहिए. 

Vastu Tips: बिस्तर के पास भूलकर भी रखकर न सोएं ये चीजें, वरना मुश्किलों से भर जाएगी जिंदगी

Vastu Tips for Sleeping: कई लोगों को सात में नींद न आने या भी अचानक से नींद खुलने या फिर डरावने सपने आने की समस्याएं रहती हैं. ऐसा सेहत के अलावा घर में नेगेटिव एनर्जी के होने की वजह से होता है. घर में नकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाने में कई चीजें कारगर होती हैं जिनको आपको गलत दिशा में रखकर सो जाते हैं. वास्तु शास्त्र में चीजों को व्यवस्थित करने के कुछ नियम बताए गए हैं. अगर आप इन वस्तुओं को गलत दिशां में रखकर सोते हैं तो इससे आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. चलिए जानते हैं वास्तु के अनुसार कौन सी चीजों को सिरहाने रखकर नहीं सोना चाहिए. 

झाड़ू से जुड़े नियम
झाड़ू को हिंदू धर्म में मां लक्ष्मी का प्रतीक माना गया है. इसलिए घर में झाड़ू को कभी भी गलत स्थान पर नहीं रखना चाहिए. वास्तु के अनुसार झाड़ू को कभी भी रात को सोते वक्त बिस्तर के नीचे नहीं रखना चाहिए और न ही पूजा घर या किचन के पास भी नहीं रखनी चाहिए. इससे आपके जीवन में समस्याएं बढ़ने लगती हैं. वहीं वास्तु के मुताबिक झाड़ू को घर के उत्तर-पश्चिम कोने में रखना चाहिए. 

ये चीजें न रखें 
वास्तु शास्त्र के मुताबिक आपको किसी भी तरह का इलेक्ट्रॉनिक सामान जैसे मोबाइल या घड़ी को सोते समय अपने पास रखकर नहीं सोना चाहिए. इसके अलावा आपको सोते समय अपने पास पढ़ाई से जुड़ी चीजें जैसे न्यूजपेपर या बुक को कभी भी अपने पास रखकर नहीं सोना चाहिए. इससे विद्या की देवी आपसे रूढ़ जाती है.

ये चीजें रख सकते हैं 
अगर आपको बुरे सपने आते हैं तो आपको एक कपड़े में थोड़ी-सी फिटकरी बांधकर तकिए के नीचे रखकर सोना चाहिए. इसके अलावा अगर आपकी नींद में सोते समय अचानक से नींद खुल जाती है तो आप 5-6 छोटी इलाइची कपड़े में बांधकर तकिए के नीचे रखकर सोएं. अगर आप चाहें तो अपने सिरहाने पानी से भरा बर्तन भी रख सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news