Vastu Tips For Kitchen: कभी न करें किचन से जुड़ी ये गलतियां, रूठ जाएंगी मां लक्ष्‍मी, देखते ही देखते हो जाएंगे कंगाल!
Advertisement
trendingNow11341516

Vastu Tips For Kitchen: कभी न करें किचन से जुड़ी ये गलतियां, रूठ जाएंगी मां लक्ष्‍मी, देखते ही देखते हो जाएंगे कंगाल!

Vastu Tips For Kitchen in Hindi: वास्तु शास्त्र में किचन को बहुत महत्‍व दिया गया है. किचन बहुत पवित्र होता है, यहां पर यदि गलतियां की जाएं तो मां लक्ष्‍मी नाराज होकर व्‍यक्ति को कंगाल बना देती हैं. 

फाइल फोटो

Vastu Shastra For Kitchen: घर में किचन बहुत महत्‍वपूर्ण जगह होती है. वास्‍तु शास्‍त्र के मुताबिक किचन में मां लक्ष्‍मी और मां अन्‍नपूर्णा का वास होता है. यदि किचन साफ-सुथरा और वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार बना हो तो मां लक्ष्‍मी हमेशा वास करती हैं और घर को सुख-समृद्धि से भर देती हैं. वास्‍तु शास्‍त्र में किचन से जुड़े कुछ खास वास्‍तु टिप्‍स बताए गए हैं, इनका पालन करना हमेशा मां लक्ष्‍मी की कृपा बरसाता है. वहीं किचन में की गईं गलतियां मां लक्ष्‍मी को नाराज कर सकती हैं और घर में गरीबी छा जाती है. आइए कुछ ऐसे जरूरी वास्‍तु के नियम और टिप्‍स जानते हैं, जिनका जरूर पालन करना चाहिए. 

किचन में इन बातों का रखें खास ख्‍याल

- वास्तु शास्त्र के अनुसार कभी भी किचन में भूल नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से किचन जूठा होता है और मां लक्ष्‍मी नाराज होती हैं. यदि किचन में ही भोजन करना हो तो भोजन बनाने के स्‍थान से थोड़ा दूर बैठकर करें. 

- किचन में कभी भी जूते-चप्पल पहनकर न जाएं. किचन पवित्र जगह होती है, यहां मां अन्नपूर्णा और मां लक्ष्मी का वास होता है. लिहाजा किचन में जूते-चप्‍पल पहनकर जाना मां लक्ष्‍मी को नाराज करता है और यह गरीबी का कारण बनता है. 

- वास्‍तु शास्‍त्र में किचन में मंदिर बनाना गलत बताया गया है. किचन में लहसुन-प्‍याज आदि का इस्‍तेमाल होता है. किचन में तामसिक भोजन बनाना और वहां मंदिर रखना मां लक्ष्‍मी को नाराज करता है. साथ ही किचन में बार-बार आवाजाही होती है. जबकि घर में भी मंदिर हमेशा साफ और शांत जगह पर ही होना चाहिए. 

- किचन में कभी भी जूठे बर्तन न रखें. जूठे बर्तन हमेशा किचन से बाहर रखना चाहिए, वरना मां लक्ष्‍मी नाराज होकर गरीब बना देंगी. 

- इसी तरह कभी भी किचन के सामने बाथरूम नहीं बनवाना चाहिए. किचन-बाथरूम का आमने-सामने होना बड़ा वास्‍तु दोष पैदा करता है और घर के लोगों को धन हानि करवाता है. साथ ही वे बीमारियों के शिकार होते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Trending news