Vastu Tips: त्योहारों के दौरान की ये चीजें देवी-देवताओं को करती हैं नाराज, मिनटों में रूठ कर घर से चली जाती हैं मां लक्ष्मी
Advertisement
trendingNow11920069

Vastu Tips: त्योहारों के दौरान की ये चीजें देवी-देवताओं को करती हैं नाराज, मिनटों में रूठ कर घर से चली जाती हैं मां लक्ष्मी

Vastu Tips For Festival: वास्तु शास्त्र के अनुसार त्योहार के समय कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है. अगर व्यक्ति ऐसा नहीं करता है तो घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा जिससे घर का वातावरण भी खराब होगा. आइए जानते हैं क्या हैं वे चीजें. 

vastu tips for festivals

Vastu Tips For Home: हिंदू धर्म में कई त्योहारों को मनाया जाता है. नवरात्रि, दिवाली, भाई दूज और छठ पूजा जैसे विशेष त्योहार आने वाले दिनों में मनाए जाने हैं. इस दौरान देवी देवताओं के आगमन के लिए व्यक्ति अपनी तरफ से भरसक कोशिश करता है. घर की सफाई, साज सज्जा या फिर अलग अलग प्रकार के भोग को तैयार करना हो. इन सब में कोई कमी ना रह जाए इसके लिए व्यक्ति अपनी तरफ से पूरी कोशिश करता है.

त्योहार घर के परिजनों के अंदर खुशियां और उल्लास लेकर आता है. वास्तु शास्त्र को कई समय से माना गया है. इसी में यह बताया गया है कि वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ ऐसे नियम हैं, जिन्हें त्योहार के समय अपनाने से नकारात्मक ऊर्जा दूर तो होती ही है साथ ही घर में सुख और समृद्धि का वास होता है. आइए विस्तार में जानते हैं कि त्योहार के समय वास्तु शास्त्र के अनुसार कौन कौन सी बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि नकारात्मक ऊर्जा का संचार ना हो साथ परिजनों के बीच किसी भी प्रकार की परेशानी आए!

न करें किसी का अपमान

खासकर की त्योहार के समय इस बात का जरूर ध्यान रखें कि अपने से बड़ों या फिर किसी गरीब का अपमान नहीं करना चाहिए. खासकर की अप्रिय वचन पर हमेशा खुद पर काबू रखें. त्योहार के दौरान किसी का भी दिल ना दुखाएं. कोशिश करें कि त्योहार में व्यक्ति झूठ ना बोलें. हमेशा बुजुर्गों का सम्मान किया करें साथ ही उनका आशीर्वाद लेने की कोशिश किया करें.

सफाई का रखें ध्यान

त्योहार के समय कोशिश करें कि घर में से टूटी फूटी चीजों को बाहर कर दें. वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसी वस्तुओं को घर में रखना शुभ नहीं माना जाता साथ ही यह गंदगी को बरकरार रखती हैं. त्योहार के समय कोशिश करें कि घर का वातावरण बिलकुल स्वच्छ हो.

ऐसे वस्त्रों का न करें चुनाव

भारतीय संस्कृति के अनुसार कटे फटे कपड़ों को त्योहार के समय पहनना सही नहीं माना जाता. त्योहार के समय अगर ऐसे वस्त्रों का व्यक्ति अगर चुनाव करता है तो सकारात्मक  ऊर्जा का नाश करता है. इसके अलावा त्योहार के समय गंदे या फटे कपड़ों के बजाय साफ और संस्कृति को ध्यान में रख कर कपड़ों का चुनाव करें.

Food Astro Tips: घर की इस दिशा में भोजन करना होता है बेहद शुभ, मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर भरती हैं धन भंडार
 

November Gochar 2023: दिवाली से पहले ही धनवान बनेंगे ये 4 राशि वाले, नवंबर में इन ग्रहों की हलचल रातोंरात चमकाएगी किस्मत का तारा
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

Trending news