Broom Tips: झाड़ू पर गलती से लग जाए पैर तो तुरंत करें ये काम, वरना घर में कंगाली आने में नहीं लगेगी जरा भी देर!
Advertisement

Broom Tips: झाड़ू पर गलती से लग जाए पैर तो तुरंत करें ये काम, वरना घर में कंगाली आने में नहीं लगेगी जरा भी देर!

Vastu Tips For Jhadu: झाड़ू का प्रयोग साफ-सफाई में किया जाता है. कहते हैं कि झाड़ू मां लक्ष्मी का रूप होती है. ऐसे में झाड़ू को लेकर कुछ नियम बताए हैं. अगर इन बातों को ध्यान न रखा जाए, तो मां लक्ष्मी रुष्ट हो सकती है. 

फाइल फोटो

Vastu Tips For Broom: घर की साफ-सफाई के लिए हर घर में झाड़ू का इस्तेमाल किया जाता है. हिंदू धर्म में झाड़ू को मां लक्ष्मी का स्वरूप माना गया है. ऐसे में ज्योतिष शास्त्र में झाड़ू से जुड़ी कई मान्यताओं के बारे में बताया गया है. अगर इन बातों को जरा भी नजरअंदाज किया जाए, तो व्यक्ति को गरीब या कंगाल होने में जरा देर नहीं लगेगी.  झाड़ू को खरीदने के दिन से लेकर पुरानी झाड़ू के साथ क्या किया जाए, कहां रखा जाए आदि बातों को ध्यान में रखने से व्यक्ति को धनवान बनने में भी देर नहीं लगेगी. आज हम जानेंगे, अगर गलती से भी झाड़ू पर पैर लग जाए, तो क्या करना चाहिए.  

झाड़ू पर पैर लगने पर क्या करें

वास्तु शास्त्र में झाड़ू को लेकर कई नियमों के बारे में बात की गई है. कई बार जाने-अनजाने में व्यक्ति से झाड़ू पर पैर लग जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं ऐसे में क्या करें. झाड़ू पर पैर लगना मां लक्ष्मी का अपमान है. इस वजह से व्यक्ति को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है. अगर आपसे भी कभी ऐसा होता है, तो झाड़ू को हाथ से छूकर माथे पर लगाएं और मां लक्ष्मी से अपनी इस गलती के लिए माफी मांगे. 

ये हैं झाड़ू से जुड़े नियम

- झाड़ू को कभी भी खड़ी न रखें. वास्तु में कहा गया है कि इसे हमेशा लिटाकर रखा चाहिए. कहते हैं कि खड़ी झाड़ू अपशगुन मानी गई है इसकी वजह से आपको मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है. 

- घर में कभी भी टूटी झाड़ू का प्रयोग न करें. झाड़ू के टूटने या खराब होने पर इसे तुरंत बदल लें. साथ ही, इस बात का ध्यान रखें कि शुक्रवार और गुरुवार के दिन झाड़ू बाहर न फेंके. 

- इसके अलावा, रात में कभी भी झाड़ू न लगाएं. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको धन संबंधी समस्याओं से जुझना पड़ सकता है. 

- झाड़ू को अगर दक्षिण-पश्चिम या दक्षिण दिशा में रखेंगे, तो जीवन में कभी भी धन हानि नहीं होगी और मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी. 

- वास्तु अनुसार झाड़ू को कभी भी अलमारी या तिजोरी के पीछे सटाकर नहीं रखना चाहिए. ऐसा करना भी धन हानि का कारण बनता है. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news