Vastu Tips for Agarbatti: इन 2 दिन गलती से भी जला दी अगरबत्ती तो पीछा नहीं छोड़ेगा दुर्भाग्य
Advertisement
trendingNow11746432

Vastu Tips for Agarbatti: इन 2 दिन गलती से भी जला दी अगरबत्ती तो पीछा नहीं छोड़ेगा दुर्भाग्य

Agarbatti Vastu Tips: हर घर में पूजा-पाठ दौरान अगरबत्ती जलाने का विधान है. कहते हैं इससे घर में पॉजिटिविटी आती है. लेकिन बांस से बनी अगरबत्ती जलाने से दुर्भाग्य आता है. शास्त्रों के अनुसार सप्ताह में दो दिन ऐसे होते हैं जब भूलकर भी अगरबत्ती नहीं जलानी चाहिए.

 

vastu tips for agarbatti

Vastu Tips For Incense Stick: हिंदू धर्म पूजा-पाठ का विशेष महत्व है. हर व्यक्ति देवी-देवताओं के प्रसन्न करने के लिए रोजाना उनकी आराधना करता है. इन दौरान भगवान के सामने अगरबत्ती जलाई जाती है. कहते हैं अगरबत्ती जलाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और सुख-शांति आती है. हालांकि वास्तु शास्त्र के अनुसार हफ्ते में दो दिन ऐसे होते हैं जब अगरबत्ती नहीं जलानी चाहिए. मान्यता है कि हफ्ते में इन दो दिनों में पूजा के दौरान अगरबत्ती जलाने से घर आर्थिक स्थिति बिगड़े की संभावना बढ़ जाती है और पितृ दोष भी लगता है. आइए सबसे पहले जानते हैं अगरबत्ती जलाने के क्या फायदे हैं.

अगरबत्ती जलाने के फायदे

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार घर में अगरबत्ती जलाने से नकारात्मक ऊर्जा बाहर चली जाती है और सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. इससे घर के सदस्यों का मन शांत रहता है और मानसिव तनाव भी नहीं होता. वहीं अगरबत्ती जलाने से देवी- देवता भी प्रसन्न रहते हैं और उनकी कृपा से घर में सुख-समृद्धि आती है. स्वास्थ्य की दृष्टि से भी अगरबत्ती जलाना लाभदायक होता है. इसे जलाने से घर में धुआं होता है जिससे जीवाणु नष्ट होते हैं और स्वास्थ्य अच्छा रहता है.

जानें किस दिन नहीं जलानी चाहिए अगरबत्ती?

- शास्त्रों के अनुसार रविवार और मंगलवार को अगरबत्ती नहीं जलानी चाहिए. हरअसल अगरबत्ती बनाने में बांस का उपयोग किया जाता है और इन दोनों बांस को जलाना बेहद अशुभ माना जाता है. इसके कई कारण है आइए जानते हैं.

- बांस की अगरबत्तियों का उपयोग नहीं करना होगा बेहतर

- वास्तु शास्त्र में बांस को बहुत शुभ माना जाता है. कहते हैं बांस का पौधा जिस घर में होता है उस घर का भाग्य चमक जाता है. वहीं अगर बांस से बनी अगरबत्ती घर में जलाते हैं तो इससे घर में निगेटिविटी आती है. जिससे मानसिक और आर्थिक नुकसान होता है. इससे परिवार के सदस्यों के बीच तनाव बना रहता है.

- शास्त्रों में बांस को वंश का प्रतीक मानते हैं. इसलिए इसे जलाने से भाग्य और वंश हानि होती है. इसलिए हिन्दू धर्म में बांस से बनी अगरबत्तियों को जलाने की मनाही है.

- हिंदू धर्म में बांस का उपयोग अर्थी बनाने में भी किया जाता है. लेकिन अंतिम संस्कार के दौरान इसे चिता से हटा दिया जाता है. इसीलिए बांस से बनी अगरबत्तियों को जलाना भी शुभ नहीं माना जाता.

- हिंदू धर्म में कई मांगलिक कार्य के दौरान बांस की पूजा की जाती है. शादियों में में तो बांस से मंडप तैयार किया जाता है. इसलिए से बनी अगरबत्तियों को जलाना शुभ नहीं होता.

- अगर आप पूजा में अगरबत्ती का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो इसकी जगह धूपबत्ती का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे परिवार में सुख-शांति भी बनी रहती है और भगवान भी प्रसन्न होते हैं.

Surya Grahan 2023: ...तो इस दिन लगेगा साल का दूसरा सूर्य ग्रहण, इन राशि वालों पर पड़ेगा बेहद भारी
 

Vastu Tips For Old Purse: पुराने पर्स में रखी यह चीज आपको कर देगी मालामाल, करोड़ों में खेलने लगेगा व्यक्ति!

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news