Vastu Tips: वास्तु के ये नियम भोलेनाथ की दिलाएंगे कृपा, पूजा करते समय रखें ध्यान
Advertisement
trendingNow11775846

Vastu Tips: वास्तु के ये नियम भोलेनाथ की दिलाएंगे कृपा, पूजा करते समय रखें ध्यान

Vastu Tips For Shiv Puja: सावन का महीना शिवजी के लिए बहुत खास होता है इसलिए इस दौरान घर में शिवजी की तस्वीर जरूर लगानी चाहिए. कहते हैं इससे शिवजी प्रसन्न होते हैं और भक्तों की हर मनोकामना पूरी करते हैं. आइए जानते हैं घर में भगवान शिव की तस्वीर किस दिशा में लगानी चाहिए.

 

vastu tips for shiv ji puja

Shiv Photo Vastu Tips: सावन का पवित्र महीना शुरू हो चुका है. इस बार सावन 59 दिनों का होगा. इस बार यह संयोग 19 साल बाद आया है. सावन में लोग भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए तरह-तरह की पूजा-अर्चना करते हैं. मान्यता है कि सावन के महीने में भोलेनाथ भी भक्तों पर अपनी कृपा बरसाते हैं. भगवान शिव की पूजा करते समय वास्तु से जुड़ी कुछ गलतियां कभी नहीं करनी चाहिए. कहते हैं इससे शिवजी नाराज हो जाते हैं और भक्तों को पूजा का फल नहीं मिलता. आइए जानते हैं 

उत्तर दिशा में तस्वीर या मूर्ति

शास्त्रों के अनुसार भगवान शिव का निवास स्थान कैलाश पर्वत उत्तर दिशा में माना जाता है. इसलिए ध्यान रखें कि घर में शिव जी की मूर्ति या तस्वीर आप जब भी स्थापित करें तो इसकी दिशा उत्तर की ओर होनी चाहिए.

क्रोधित तस्वीर न लगाएं

शास्त्रों के अनुसार शिवजी को हमेशा से ही भोले भंडारी के नाम से जाना गया है. आज कल बाजार में कई तरह की पेंटिग्स और मूर्तियां उपलब्ध है. लेकिन आप घर पर कभी भी शिवजी की क्रोधित मुद्रा में कोई मूर्ति न लगाएं. इसे विनाश का प्रतीक माना जाता है.

साफ-सफाई का ध्यान दें

आप जिस जगह पर भगवान शिव की तस्वीर या मूर्ति घर में स्थापित कर रहे हैं. उस जगह की सफाई पर विशेष तौर पर ध्यान दें. मूर्ति या उसके आस-पास गंदगी बिल्कुल भी ना हो. यह वास्तु दोष का कारण बनती है.

शिव के परिवार की तस्वीर लगाएं

अगर आप शादीशुदा हैं तो अपने घर में शिवजी के परिवार की एक तस्वीर ज़रूर लगाएं. आमतौर पर भगवान शिव के परिवार की तस्वीर गणेश जी और मां पार्वती ही दिखाई पड़ती है लेकिन कार्तिकेय नहीं. हमेशा ऐसी मूर्ति का चयन करना चाहिए  जिसमें कार्तिकेय मौजूद हो क्योंकि वह भी भगवान शिव के पुत्र हैं. इसलिए वही तस्वीर लगाएं जिसमें भगवान शिव, माता पार्वती, भगवान गणेश और कार्तिकेय हो.

भगवान शिव को भूलकर भी न चढ़ाएं ये चीजें

इस बात भी विशेष ध्यान रखें कि टूटे हुए चावल, सिंदूर, हल्दी, तुलसी, शंख का जल, केतकी, चंपा, केवड़ा के फूल शिवलिंग और भोलेनाथ पर नहीं चढ़ाने चाहिए. ऐसा करने से भगवान शिव नाराज हो जाते हैं.

कर्क, सिंह समेत ये राशि वाले तिजोरी में बना लें जगह, अचानक मिलेगा खूब सारा पैसा, ये है खास वजह
 

Gangajal Ke Upay: शिवलिंग पर गंगाजल चढ़ाने से होती है मोक्ष की प्राप्ति, साक्षात महादेव देते हैं दर्शन
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news