Vastu Shastra घर की इस दिशा में रख लें मां लक्ष्‍मी की तस्‍वीर, सोना-चांदी, नोटों से भर जाएगा घर!
Advertisement
trendingNow11529055

Vastu Shastra घर की इस दिशा में रख लें मां लक्ष्‍मी की तस्‍वीर, सोना-चांदी, नोटों से भर जाएगा घर!

Mata Lakshmi Idol Vastu Tips: अमीर बनने के लिए मां लक्ष्‍मी की कृपा जरूरी है. वास्‍तु शास्‍त्र में मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के लिए कुछ टिप्‍स बताए गए हैं, जिनका पालन करने से धन प्राप्ति होती है. इसके लिए घर की इस दिशा में देवी लक्ष्‍मी की फोटो, मूर्ति रखें.

फाइल फोटो

Mata Lakshmi Photo Vastu Tips: हिंदू धर्म में मां लक्ष्‍मी को धन की देवी माना गया है. मां लक्ष्मी की कृपा हो तो व्‍यक्ति को जीवन में अपार सुख-समृद्धि, धन मिलता है. वास्‍तु शास्‍त्र में माता लक्ष्‍मी की कृपा पाने के कई तरीके बताए गए हैं. इसमें सबसे आसान तरीका घर में मां लक्ष्‍मी की मूर्ति या फोटो रखना है. आइये जानते हैं कि मां लक्ष्मी जी की फोटो या मूर्ति को किस दिशा में लगाना शुभ होता है. साथ ही मां लक्ष्‍मी की फोटो या मूर्ति रखने को लेकर किन चीजों का ध्‍यान रखना चाहिए. 

मां लक्ष्मी की मूर्ति या तस्‍वीर रखने के वास्‍तु नियम 

- वास्तु शास्त्र के अनुसार कभी भी दक्षिण दिशा में मां लक्ष्‍मी की फोटो नहीं लगाना चाहिए. ऐसा करने से घर में गरीबी आती है और रहा-सहा पैसा भी चला जाता है. 

- घर में कभी भी मां लक्ष्‍मी की खड़ी हुई मुद्रा की तस्‍वीर या मूर्ति ना रखें. घर में हमेशा कमल के फूल पर विराजमान मां लक्ष्‍मी की फोटो ही रखना चाहिए. 

- घर में लगाने के लिए सबसे शुभ तस्‍वीर, फोटो या मूर्ति वह होती है जिसमें देवी लक्ष्‍मी कमल के फूल पर विराजमान हों और सोने के सिक्‍के बरसा रही हों, साथ ही माता लक्ष्‍मी के दोनों ओर हाथी हों. 

- मां लक्ष्‍मी की फोटो लगाने या मूर्ति रखने के लिए उत्तर दिशा सबसे शुभ होती है. ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि, धन धान्य और वैभव बना रहता है. ऐसा करने से व्यापार में लाभ होगा. 

- इसके अलावा ईशान कोण यानी उत्तर-पूर्व दिशा में भी माता लक्ष्‍मी की मूर्ति या तस्‍वीर लगा सकते हैं. साथ ही माता लक्ष्मी की मूर्ति का मुख इस प्रकार रखें कि जब भी आप उनकी पूजा करें तो आपका मुख उत्तर दिशा की ओर हो. 

- माता लक्ष्मी की मूर्ति पत्थर या धातु की होनी चाहिए. प्लास्टिक या प्लास्टर ऑफ पेरिस से बनी मूर्ति कभी भी घर में न रखें. 

- कभी भी माता लक्ष्‍मी की खंडित मूर्ति या तस्वीर घर में न रखें. ऐसा करने से घर में गरीबी और समस्‍याएं आती हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news