Vastu Plants: वास्तु में इस पौधे को बताया गया है पैसों का चुंबक, सेहत-करियर तरक्की में है मददगार
Advertisement
trendingNow11700779

Vastu Plants: वास्तु में इस पौधे को बताया गया है पैसों का चुंबक, सेहत-करियर तरक्की में है मददगार

Vastu Shastra Plants and Trees: पौधे महज पर्यावरण के लिए ही सही नहीं माने जाते. इनका फायदा वास्तु शास्त्र में भी बताया गया है. वास्तु में कुछ पौधों को सौभाग्यवर्धक बताया गया है. ये पौधे घर में तरक्की के द्वारा खोलते हैं. 

वास्तु टिप्स

Spider Plant Benefits in Hindi: मानव जीवन में वास्तु शास्त्र का बेहद महत्व है. घर का वास्तु ठीक न हो तो इसका नकारात्मक असर परिवार और मानव जीवन पर पड़ता है. ऐसे में जरूरी है कि वास्तु शास्त्र के सभी नियमों का पालन किया जाए. वास्तु में कुछ पौधों को बेहद सौभाग्यशाली माना गया है. इन पौधों को अगर घर या आसपास सही दिशा में लगाया जाए तो भाग्य का साथ मिलने लगता है. स्पाइडर प्लांट का नाम तो सुना ही होगा. इस पौधे को धन को आकर्षित करने वाला माना जाता है.  

सही जगह

घर में सकारात्मक ऊर्जा बनाए रखने और नकारात्मक प्रभाव को दूर करने के लिए स्पाइडर प्लांट को सही दिशा में रखना बहुत जरूरी है. स्पाइडर प्लांट को घर के उत्तर, पूर्व, उत्तर-पूर्व, उत्तर पश्चिम दिशा में लगाया या रखना शुभ माना जाता है. वहीं, अगर आप इसे ऑफिस में लगाना चाहते हैं तो इस पौधे के गमले को अपनी मेज पर रखें. इसे घर के लिविंग रूम, किचन, बालकनी और स्टडी रूम में लगाया जा सकता है.

अशुभता

स्पाइडर प्लांट को गलती से भी सूखने न दें. इसके सूखने ही घर से तुरंत हटा दें और इसके स्थान पर नई पौधा लगाएं. घर की दक्षिण दिशा और पश्चिम दिशा में स्पाइडर प्लांट लगाना अशुभ माना जाता है. ऐसा करने से फायदे की जगह नुकसान होने लगता है. 

सेहत

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में स्पाइडर प्लांट लगाने से परिवार में तनाव कम होता है. ये पौधा इंसान के तनाव और डिप्रेशन को दूर करने में भी मदद करता है. देखा जाए तो ये पौधा जहां आर्थिक तरक्की के नये रास्ते बनाता है. वहीं, स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं को भी दूर करता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news