Utpanna Ekadashi 2022: उत्‍पन्‍ना एकादशी पर करें ये उपाय, भरभराकर बरसेगी मां लक्ष्‍मी-भगवान विष्‍णु की कृपा!
Advertisement
trendingNow11446674

Utpanna Ekadashi 2022: उत्‍पन्‍ना एकादशी पर करें ये उपाय, भरभराकर बरसेगी मां लक्ष्‍मी-भगवान विष्‍णु की कृपा!

Utpanna Ekadashi 2022 Date: उत्‍पन्‍ना एकादशी 20 नवंबर 2022 को मनाई जाएगी. भगवान विष्‍णु और माता एकादशी को स‍मर्पित इस एकादशी के दिन किए गए कुछ उपाय बहुत लाभ देते हैं.

फाइल फोटो

November Ekadashi 2022 kab hai: मार्गशीर्ष महीने के कृष्‍ण पक्ष की एकादशी को उत्‍पन्‍ना एकादशी कहते हैं. उत्‍पन्‍ना एकादशी के दिन भगवान विष्‍णु में से माता एकादशी उत्‍पन्‍न हुईं थीं, इसलिए इसे उत्‍पन्‍ना एकादशी कहते हैं. इस साल 20 नवंबर 2022, रविवार को उत्‍पन्‍ना एकादशी मनाई जाएगी, इसे वैतरणिका एकादशी भी कहते हैं. मान्‍यता है कि उत्पन्ना एकादशी के दिन जो कोई भी उपवास रखता है, उसकी जिंदगी से सारे कष्ट दूर हो जाते हैं. साथ ही भगवान विष्‍णु और मां लक्ष्‍मी की असीम कृपा से मनोकामनाएं भी पूरी होती हैं. इस दिन किए गए उपाय तेजी से असर दिखाते हैं. 

उत्पन्ना एकादशी शुभ मुहूर्त

मार्गशीर्ष महीने के कृष्‍ण पक्ष की एकादशी तिथि 19 नवंबर 2022 की सुबह 10 बजकर 29 मिनट से प्रारंभ होगी और इसका समापन 20 नवंबर 2022 को सुबह 10 बजकर 41 मिनट पर होगा. उदयातिथि के अनुसार उत्पन्ना एकादशी 20 नवंबर को ही मनाई जाएगी. इस दिन भगवान विष्णु और माता एकादशी के लिए व्रत करने और पूजन करने का विधान है.

उत्पन्ना एकादशी के प्रभावी उपाय

-  एकादशी की शाम को तुलसी के पौधे के आगे घी का दीपक जलाएं. इसके बाद 'ओम नमो भगवते वासुदेवाय नमः' मंत्र का जाप करें. फिर तुलसी की 11 बार परिक्रमा करें. इससे मां लक्ष्‍मी और भगवान विष्‍णु प्रसन्‍न होंगे. साथ ही आपकी सारी मनोकामनाएं पूरी करेंगे. 

- उत्पन्ना एकादशी के दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की विधि-विधान से पूजा करें. पूजा में पीले फूल और पीली मिठाई अर्पित करें. इससे करियर में तरक्‍की होगी. 

- जो भी जातक अपने जीवन में सुख समृद्धि पाना चाहते हैं उन्‍हें उत्‍पन्‍ना एकादशी के दिन गरीबों को भोजन कराना चाहिए. दान देना चाहिए. ऐसा करने से सारे पाप भी नष्‍ट होंगे और धन-तरक्‍की भी मिलेगी. 

- उत्पन्ना एकादशी के भगवान विष्णु जी के सामने 9 मुखी दीपक जलाएं. साथ ही अखंड ज्योति भी जलाएं. इससे नौकरी में आ रही सारी समस्याएं दूर हो जाएंगी. 

- पैसे की तंगी से निजात पाने के लिए एकादशी के दिन भगवान विष्णु का केसर मिश्रित दूध से अभिषेक करें. जल्‍द ही आपकी आथिैक स्थिति बेहतर होगी. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Trending news