Surya Grahan 2023: जल्द लगने जा रहा है साल का पहला सूर्य ग्रहण, जानें इस दौरान क्यों झेलने पड़ते हैं भूकंप के झटके!
Advertisement

Surya Grahan 2023: जल्द लगने जा रहा है साल का पहला सूर्य ग्रहण, जानें इस दौरान क्यों झेलने पड़ते हैं भूकंप के झटके!

Surya Graha 2023 Date: इस साल का पहला सूर्य ग्रहण 20 अप्रैल गुरुवार के दिन लगने जा रहा है और इसके ठीक 15 दिन बाद चंद्र ग्रहण लगेगा. ऐसा देखा गया है कि किसी भी ग्रहण के 40 दिन से पहले या 40 दिन बाद भूंकप जरूर आता है. आइए जानें इसके पीछे का कारण.

 

फाइल फोटो

Solar Eclipse 2023: हिंदू धर्म में ग्रहण को महत्वपूर्ण घटना मानी गई है. सूर्य के बीच में पृथ्वी और चंद्रमा के आ जाने से सूर्य ग्रहण लगता है. बता दें कि इस साल का पहला सूर्य ग्रहण 20 अप्रैल को लगने जा रहा है. ज्योतिष शास्त्र में ग्रहण के दौरान कई उपायों का जिक्र किया गया है. कहते हैं कि अगर इन उपायों को कर लिया जाए,तो व्यक्ति पर ग्रहण का नकारात्मक प्रभाव कम पड़ता है.

कहते हैं कि सूर्य ग्रहण के दौरान जहां पृथ्वी पर इसका प्रभाव पड़ता है वहीं चंद्र ग्रहण के दौरान जल और समुद्र पर इसका प्रभाव दिखाई देता है. ऐसा देखा गया है कि आने वाली प्राकृतिक आपदाओं को लेकर ग्रहण पहले ही इशारा कर देते हैं. इस दौरान जीव-जंतुओं में अजीब सी बैचेनी देखी जा सकती है. ज्योतिष शास्त्र का कहना है कि सूर्य ग्रहण के दौरान भूंकप का खतरा इस क्षेत्र में ज्यादा बढ़ जाता है, जहां पर ग्रहण का प्रभाव ज्यादो होता है.

जानें सूर्य ग्रहण से भूकंप का कनेक्शन

माना जाता है कि जब भी कोई सूर्य ग्रहण आता है, तो उससे 40 दिन पहले और 40 दिन बाद यानी की 80 दिन के अंदर अंदर भूकंप कभी भी दस्तक दे सकता है. कई बार तो ऐसा भी देखा गया है कि सूर्य ग्रहण के 15 दिन पहले या 15 दिन बाद भी भूकंप के झटके महसूस किए गए.

ऐसा देखा गया है कि सूर्य ग्रहण के बाद देश-धरती से जुड़ी आपदाएं आती हैं. वहीं, चंद्र ग्रहण के दौरान समुद्री आपदाएं यानी पानी से संबंधित आपदाओं को बढ़ते देखा गया है. इसी वजह से कई बार सुनामी आदि जैसी घटनाएं घटी हैं.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news