Spider Plant Vastu: किस्मत पलटने में देर नहीं लगाता ये पौधा, घर में इस जगह रखना ही है काफी
Advertisement
trendingNow11736996

Spider Plant Vastu: किस्मत पलटने में देर नहीं लगाता ये पौधा, घर में इस जगह रखना ही है काफी

Spider plant vastu: वास्तु शास्त्र में स्पाइडर प्लांट को भाग्यशाली पौधा माना जाता है. यह घर में भाग्य को लेकर आता है. इसके घर में रखने से घर के सदस्यों की किस्मत चमक जाती है. अगर इसे मनी प्लांट के साथ लगा दिया जाए तो कई गुना ज्यादा फल की प्राप्ति होती है.

 

spider plant vastu tips

Vastu Tips of Spider Plant: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में मौजूद हर एक चीज की अपनी एक ऊर्जा होती है. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. वास्तु शास्त्र में पेड़-पौधों को भी बहुत महत्व दिया गया है. वास्तु के अनुसार घर में पौधे रखने से पॉजिटिव एनर्जी आती है और घर में सुख-समृद्धि का वास होता है.

अक्सर घरों में मनी प्लांट का पौधा लगा दिख जाता है. मनी प्लांट को लक्ष्मी से जोड़ा जाता है. कहते हैं मनी प्लांट घर में हो तो धन संबंधी परेशानी नहीं होती. लेकिन क्या आपको पता है कि मनी प्लांट के साथ-साथ घर में एक और पौधा लगाने से आपकी किस्मत चमक सकती है. इससे व्यक्ति को धन-दौलत की कमी नहीं होती, घर की तिजोरी कभी खाली नहीं होती. 

वास्तु शास्त्र में ऐसे ही पौधे का जिक्र किया गया है, जिसका नाम है स्पाइडर प्लांट . वास्तु शास्त्र में स्पाइडर प्लांट को भाग्य का पौधा माना गया है. यह प्लांट जिस घर में होता है उसका भाग्य चमक जाता है और वह दिन दोगुनी रात चौगुनी तरक्की करता है. लेकिन घर में स्पाइडर प्लांट रखने के कुछ नियमों का पालन करना भी जरूरी है. आइए जानें इन नियमों के बारे में. 

स्पाइडर प्लांट रखने के कुछ जरूरी नियम

- वास्तु शास्त्र के अनुसार स्पाइडर प्लांट को रखने की सही दिशा होती है. स्पाइडर प्लांट को मनी प्लांट के साथ हमेशा पूर्व, उत्तर या उत्तर-पूर्व दिशा में रखना चाहिए. इन दिशाओं में स्पाइडर प्लांट को रखना शुभ माना जाता है. अगर आप चाहते हैं कि आप करियर में तरक्की करें तो इसे ऑफिस की डेस्क पर रख सकते हैं.

- स्पाइडर प्लांट आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है. स्पाइडर प्लांट घर में लगाने से घर के सदस्यों का तनाव कम होता है. ये गंभीर बीमारियों से लोगों की रक्षा करते है. स्पाइडर प्लांट को किसी मरीज के कमरे में रखने से वह तेजी से रिकवर हो जाता है. 

- वास्तु शास्त्र के अनुसार स्पाइडर प्लांट को सही दिशा के साथ सही जगह पर रखना भी बेहद जरूर होता है. स्पाइडर प्लांट को घर के लिविंग रूम, बालकनी में या फिर स्टडी रूम में भी रख सकते हैं.

- स्पाइडर प्लांट घर में एयर प्यूरिफायर की तरह भी काम करता है. इसे रखने से घर की नकारात्मक ऊर्जा बाहर चली जाती है औऱ घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है.

इन बातों का रखें विशेष ध्यान

- वास्तु शास्त्र के अनुसार स्पाइडर प्लांट को कभी सूखने नहीं देना चाहिए. सूखता हुआ पौधा नकारात्मकता लेकर आता है. इसलिए अगर यह सूख जाता है तो तुरंत दूसरा पौधा लगा लें. 

- वास्तु शास्त्र के अनुसार स्पाइडर प्लांट को कभी भी दक्षिण दिशा में नहीं लगाना चाहिए. दक्षिण दिशा में लगाने से इस पौधे को लगाना अशुभ माना जाता है. इस दिशा में स्पाइडर प्लांट रखने से अशुभ परिणाम मिलते हैं.

15 जून से शुरू होंगे इन राशि वालों के अच्‍छे दिन, थक जाएंगे नोट-नोट गिनते!

Mangal Gochar: 17 दिनों तक ऐश करेंगे इन 5 राशियों के लोग, पानी की तरह बरसेगा पैसा!

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news