Surya Grahan 2022: इस बड़े त्‍योहार की रात से ही लग जाएगा सूर्य पर ग्रहण! झेलना पड़ेगा ऐसा असर
Advertisement
trendingNow11289066

Surya Grahan 2022: इस बड़े त्‍योहार की रात से ही लग जाएगा सूर्य पर ग्रहण! झेलना पड़ेगा ऐसा असर

Surya Grahan October 2022 Date: इस साल का सूर्य ग्रहण बेहद खास है क्‍योंकि यह भारत के प्रमुख त्‍योहार दिवाली की रात से ही लग रहा है. इसका बड़ा असर दिवाली की पूजा और जश्‍न पर पड़ सकता है. 

फाइल फोटो

Surya Grahan on Diwali 2022 Date Time: साल 2022 में कुल 4 ग्रहण, 2 सूर्य ग्रहण और 2 चंद्र ग्रहण लगने हैं. इनमें से 2 ग्रहण लग चुके हैं. साल 2022 का तीसरा ग्रहण और दूसरा सूर्य ग्रहण 25 अक्‍टूबर को लगने जा रहा है. यह ग्रहण भारत में नजर भी आएगा और संयोग से एक दिन पहले देश का सबसे बड़ा त्‍योहार दीपावली मनाया जाएगा. हालांकि ग्रहण की आमद दिवाली की रात से शुरू हो जाएगी. इस कारण इस सूर्य ग्रहण का असर दिवाली की पूजा-पाठ पर भी पड़ सकता है. 

दिवाली पर रहेगा सूर्य ग्रहण का साया 

दिवाली कार्तिक महीने की अमावस्‍या को मनाई जाती है. सूर्य ग्रहण भी हमेशा अमावस्‍था तिथि को लगता है. इस साल दिवाली 24 अक्टूबर को मनाई जाएगी और इसी रात से सूर्य ग्रहण का सूतक काल शुरू हो जाएगा. ऐसा संयोग दुर्लभ ही बनता है कि दिवाली की रात पर सूर्य ग्रहण का साया रहे. हालांकि सूर्य ग्रहण के मोक्ष के समय सूर्यास्‍त हो जाने से यह भारत में दिखाई नहीं देगा, लेकिन इसका प्रभाव रहेगा. 

दिवाली की रात से लग जाएगा सूतक 

सूर्य ग्रहण 25 अक्‍टूबर की दोपहर 02:29 बजे से 3 घंटे तक चलेगा. लेकिन इसका सूतक काल 12 घंटे पहले 24 अक्‍टूबर को दिवाली की रात से ही लग जाएगा. हालांकि सूतक 24 अक्‍टूबर की रात ढाई बजे से लगेगा. ऐसे में दिवाली की पूजा तो हो जाएगी लेकिन इस साल दिवाली की रात महानिशीथ काल में साधना करने का समय कम मिलेगा. इस साल दिवाली पर महानिशीथ काल का समय 24 अक्टूबर की रात 10:55 बजे से 3 घंटे बाद रात 01:53 बजे तक ही रहेगा. इस दौरान की गई मां लक्ष्‍मी की साधना और मंत्र जाप करना बहुत लाभदायी होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news