Navratri 2023: नवरात्रि में भूलकर भी अर्पित न करें मां अम्बे को ये 5 चीजें, माना गया है बेहद अशुभ
Advertisement
trendingNow11920883

Navratri 2023: नवरात्रि में भूलकर भी अर्पित न करें मां अम्बे को ये 5 चीजें, माना गया है बेहद अशुभ

Navratri Bhog: नवरात्रि की शुरुआत 15 अक्टूबर से हो चुकी है और 24 अक्टूबर के दिन इसका समापन होगा. ये 9 दिन मां दुर्गा के 9 स्वरूपों की पूजा की जाती है. जानें ये 9 दिन मां अम्बे को क्या नाराज कर सकती हैं. 

 

maa durga astro tips

Never Offer These Things: हिंदू शास्त्रों में नवरात्रि को बेहद खास और विशेष माना गया है. साल में 4 बार नवरात्रि का पर्व मनाया जाता है. अश्विन माह में आने वाले नवरात्रि को शारदी नवरात्रि के नाम से जाना जाता है. इनकी शुरुआत 15 अक्टूबर से हो चुकी हैं. ये 9 दिन मां दुर्गा के 9 स्वरूपों की पूजा का विधान है. ऐसी मान्यता है कि ये 9 दिन मां दुर्गा धरती पर भक्तों के बीच आत हैं और उनकी पूजा -उपासना से प्रसन्न होकर भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण करती हैं. 

ज्योतिष शास्त्र में नवरात्रि पूजा को लेकर कई नियमों का जिक्र किया गया है. मान्यता है कि ये 9 दिन  मां दुर्गा को उनकी पसंदीदा चीजें अर्पित करने से वे जल्द प्रसन्न होती हैं और भक्तों पर खूब कृपा बरसाती हैं. लेकिन इस दौरान इस बात का भी खास ख्याल रखना चाहिए कि मां दुर्गा किन बातों से नाराज हो जाती हैं. मां दुर्गा को भूलकर भी ये 5 चीजें कभी भी अर्पित न करें. 

नवरात्रि में मां दुर्गा को अर्पित न करें ये चीजें 

न करें दूर्वा का इस्तेमाल 

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार नवरात्रि में मां दुर्गा की पूजा करते समय उन्हें भूलकर भी दूर्वा अर्पित न करें. ऐसी मान्यता है कि इससे मां दुर्गा नाराज हो जाती हैं. 

पूजा बीच में न छोड़ें

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार नवरात्रि के दिनों में मां दुर्गा की पूजा-उपासना करते समय दुर्गा चालीसा, दुर्गा मंत्र, और दुर्गा सप्तशती का पाठ अवश्य करें. और इस दौरान इस बात का ख्याल रखें कि पाठ करते समय बीच में न उठें. ऐसा माना जाता है कि पूजा के बीच में उठने से व्यक्ति को पूजा का फल नहीं मिलता.  

अर्पित करें ये फूल

बता दें कि देवी-देवताओं की पूजा के दौरान उन्हें उनके पसंदीदा फूल अर्पित करने से वे जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं. इसलिए नवरात्रि में मां दुर्गा की पूजा के दौरान उन्हें लाल रंग का चंदन लगाएं. इसके अलावा किसी अन्य रंग का इस्तेमाल न करें. साथ ही, पूजा में लाल और पीले रंग के फूलों का ही इस्तेमाल करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है.  

करें दुर्गा सप्तशती का पाठ

नवरात्रि की पूजा करते समय मां दुर्गा की पूजा की जाती है और साथ ही दुर्गा सप्तशती का पाठ करने से भी लाभ होता है. बता दें कि ये पाठ थोड़ हल्की आवाज में करना चाहिए. इसके साथ ही, कवच, कीलक और अर्गला स्त्रोत का पाठ करने से भी लाभ होता है. 

न अर्पित करें मदार का फूल

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मां दुर्गा की पूजा के समय उन्हें भूलकर भी मदार के फूल अर्पित न करें. ऐसा करने से मां नाराज हो जाती हैं. ऐसा मान्यता है कि जो लोग नवरात्रि में पूजा के दौरान मदार का फूल अर्पित करते है, उन्हें मां अम्बे का आशीर्वाद कभी प्राप्त नहीं होता.

Shadiya Navratri 2023: नवरात्रि में रोजाना 5 मिनट निकाल कर लें ये छोटा सा काम, धन-दौलत से हमेशा भरी रहेगी जेब
 

Budh Gochar 2023: 6 नवंबर तक राजा की तरह राज करेंगे ये राशि वाले, बुध की दया दृष्टि दिलाएगी करियर- कारोबार में अकूत तरक्की
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)  

Trending news