Shaniwar Ke Totke: इन 5 कार्यों को सख्त नापसंद करते हैं शनि देव, करने वालों को बना देते कंगाल; आप भी तुरंत छोड़ दें ये काम
Advertisement
trendingNow11751349

Shaniwar Ke Totke: इन 5 कार्यों को सख्त नापसंद करते हैं शनि देव, करने वालों को बना देते कंगाल; आप भी तुरंत छोड़ दें ये काम

Avoid These Work To Please Shani Dev: शनि देव को ज्योतिष शास्त्र में न्याय का देवता माना गया है. वे मनुष्य के कर्मों के अनुसार फल देते हैं. वे कुछ कार्यों को सख्त नापसंद करते हैं और ऐसा करने वालों का जीवन कष्टों से भर देते हैं. 

Shaniwar Ke Totke: इन 5 कार्यों को सख्त नापसंद करते हैं शनि देव, करने वालों को बना देते कंगाल; आप भी तुरंत छोड़ दें ये काम

What Not to do on Saturday: शनि देव को वैदिक शास्त्रों में धर्मराज कहा गया है. कहते हैं कि वे न्याय के देवता हैं और मनुष्य के अच्छे-बुरे कर्मों के अनुसार उचित फल देते हैं. उन्हें यमराज का पर्याय भी कहा जाता है. मान्यता है कि शनि देव ग्रहों के राजा सूर्य के पुत्र हैं. शनि देव अपनी प्रकृति में कठोर माने जाते हैं और किसी पर भी रहम नहीं करते. अगर वे एक बार किसी से क्रुद्ध हो जाएं तो फिर उसका सर्वस्व खत्म करने में भी देर नहीं करते. यही वजह है कि हर व्यक्ति शनि को प्रसन्न रखने की कोशिश करता है. धार्मिक विद्वानों के अनुसार, अगर मनुष्य को शनि देव को प्रसन्न रखना है तो कुछ कार्यों से तुरंत दूरी बना लेनी चाहिए वरना उन्हें कंगाल होने में देर नहीं लगती है. आइए जानते हैं कि वे कार्य कौन से हैं. 

शनि देव को अप्रिय हैं ये कार्य (These works are unpleasant to Shani Dev)

रसोई में बर्तन जूठे छोड़ने पर

जिन घरों में जूठे बर्तन रसोई में रखकर लोग यूं ही सो जाते हैं, उनसे शनि देव (Shani Dev) भयंकर नाराज होते हैं. ज्योतिष शास्त्र में इस हरकत को अशुभ माना गया है. कहते हैं कि ऐसा करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ जाता है और शनि के प्रभाव से गृह क्लेश शुरू हो जाते हैं. 

उधार के पैसे न चुकाने पर

जो लोग किसी से पैसे उधार लेकर चुकाते नहीं है, शनि (Shani Dev) उनसे रुष्ट हो जाते हैं. वे अपने धर्म चक्र का इस्तेमाल करते ऐसे लोगों के जीवन में अनेक कष्ट उत्पन्न कर देते हैं. इस तरह के लोग धीरे-धीरे आर्थिक रूप से कंगाल होने लगते हैं. 

बाथरूम को गंदा रखने वाले लोग

वैदिक शास्त्र के मुताबिक जो लोग अपने बाथरूम को गंदा रखते हैं, वे शनि (Shani Dev) की वक्र दृष्टि का शिकार होते हैं. ऐसे लोगों को शनि का दंड भोगना पड़ता है. उनके सारे काम बनते-बनते अटकने लगते हैं और बीमारियां शरीर को घेर लेती हैं. इसलिए भूलकर भी बाथरूम को गंदा नहीं छोड़ना चाहिए.

बैठे-बैठे पैर हिलाने वाले इंसान

कई लोगों को बैठे-बैठे हाथ या पैर हिलाते रहने की आदत होती है. ऐसी आदत को शिष्टाचार के खिलाफ माना जाता है. इससे उस इंसान की छवि तो खराब होती ही है. साथ ही उसके जीवन में अनावश्यक तनाव भी बढ़ता है. ऐसे लोगों को शनि (Shani Dev) की नाराजगी झेलनी पड़ती है. 

बुजुर्गों और दिव्यांगों का अनादर

ज्योतिष शास्त्र में कहा गया है कि जो लोग दिव्यांगों, बुजुर्गों और असहायों का अनादर करते हैं, वे जीवन में कभी भी सुख हासिल नहीं करते. ऐसे लोगों को शनि (Shani Dev) की क्रूर दृष्टि का सामना करना ही पड़ता है. ऐसे लोगों के जीवन में एक के बाद एक कष्ट आते हैं और वे कई समस्याएं झेलते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news