Shani Dosh: कहीं आपके साथ तो नहीं हो रही हैं ऐसी घटनाएं? हो जाएं सतर्क, शनि दोष का हैं साफ लक्षण
Advertisement

Shani Dosh: कहीं आपके साथ तो नहीं हो रही हैं ऐसी घटनाएं? हो जाएं सतर्क, शनि दोष का हैं साफ लक्षण

Shani Dosh ke Lakshan: शनि दोष या खराब शनि होना जीवन बर्बाद कर देता है. उस पर व्‍यक्ति के कर्म खराब हों तो शनि बुरी तरह दंड देते हैं. ऐसे में शनि दोष को पहचान कर उसे दूर करने के उपाय कर लेने चाहिए. 

फाइल फोटो

Shani ke Upay: शनि का नाम सुनते ही मन में डर की भावना आ जाती है. शनि न्‍याय के देवता हैं और कर्मों के आधार पर फल देते हैं. जिन लोगों के कर्म अच्‍छे हों, शनि उन पर मेहरबान रहते हैं. वहीं बुरे कर्म करने वाले लोगों को शनि दंड देते हैं. इसलिए हर जातक चाहता है कि शनि उस पर प्रसन्‍न रहें. वहीं कई बार व्‍यक्ति को कुंडली में शनि दोष होने से या अन्‍य कारणों शनि की बुरी नजर झेलनी पड़ती है. ज्‍योतिष शास्‍त्र में ऐसी स्थिति के लिए कुछ लक्षण और उपाय बताए गए हैं. 

शनि दोष के लक्षण 

- शनि दोष होने से व्‍यक्ति के बाल तेजी से झड़ने लगते हैं. कमजोर सूर्य होने पर भी व्‍यक्ति गंजेपन का शिकार होता है. ऐसी स्थिति में विशेषज्ञ की मदद से खान-पान बेहतर करने, तनाव न लेने के अलावा शनि दोष दूर करने के भी उपाय करें. 

- शनि भारी हो तो व्‍यक्ति के माथे पर तेज खत्‍म होता है या ललाट पर कालापन नजर आने लगता है. यदि ऐसा हो तो शनि को प्रसन्‍न करने के उपाय करें. ऐसे जातक मानहानि भी झेलते हैं. 

- खराब शनि नौकरी और व्‍यापार में समस्‍या देता है. उसे मेहनत का फल नहीं मिलता है. बार-बार रोजगार में बाधा आती है. इस तरह करियर में समस्‍या शनि दोष का संकेत होता है. 

- शनि भारी होने पर व्‍यक्ति तामसिक भोजन करने लगता है. नशे में उसकी रुचि बढ़ती है. जबकि उसे इन चीजों से सख्‍ती से दूर रहना चाहिए. 

- शनि दोष होने पर व्‍यक्ति धोखेबाज हो जाता है. वह हर बात में झूठ बोलता है. अनैतिक काम करने लगता है. उसके जीवन में गरीबी छा जाती है. 

शनि दोष दूर करने के उपाय

- शनिवार को पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाएं. बेहतर होगा कि शाम को यह उपाय करें. 
- काली तिल, उड़द, काले कंबल, काले कपड़ों का दान करें. 
- गरीब, असहाय लोगों की मदद करें. 
- मेहनतकश मजदूरों, सफाईकर्मियों से सम्‍मान से पेश आएं. 
- शनि को सरसों का तेल अर्पित करें. 
- पूरे भक्तिभाव से शनि चालीसा का पाठ करें और कष्‍टों से राहत देने की प्रार्थना करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news