Lunar Eclipse 2023: साल का आखिरी चंद्र ग्रहण देगा इन 2 राशि वालों को लाभ, जॉब-बिजनेस में मिलेगी तरक्‍की
Advertisement
trendingNow11889941

Lunar Eclipse 2023: साल का आखिरी चंद्र ग्रहण देगा इन 2 राशि वालों को लाभ, जॉब-बिजनेस में मिलेगी तरक्‍की

Chandra Grahan 2023 Date Time in India: साल 2023 का दूसरा चंद्र ग्रहण लगने में अब कुछ ही दिन बाकी हैं. यह साल 2023 का एकमात्र ग्रहण है जो भारत में दिखाई देगा और बड़ा असर भी डालेगा. 

Lunar Eclipse 2023: साल का आखिरी चंद्र ग्रहण देगा इन 2 राशि वालों को लाभ, जॉब-बिजनेस में मिलेगी तरक्‍की

Chandra Grahan 2023 in October: चंद्र ग्रहण और सूर्य ग्रहण महत्‍वपूर्ण खगोलीय घटनाएं होती हैं. ज्‍योतिष शास्‍त्र में ग्रहण को अहम माना गया है क्‍योंकि सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण का शुभ-अशुभ असर सभी 12 राशि वालों पर पड़ता है. साल 2023 में कुल 4 ग्रहण लगने हैं, जिसमें से 2 ग्रहण लग चुके हैं और अक्‍टूबर महीने में 15 दिन के अंदर बाकी 2 ग्रहण लगने हैं. 14 अक्‍टूबर 2023 को सूर्य ग्रहण लगेगा और 28 अक्‍टूबर को चंद्र ग्रहण लगेगा. यह चंद्र ग्रहण साल का दूसरा और आखिरी चंद्र ग्रहण लगेगा. इस चंद्र ग्रहण के बाद अगले ग्रहण साल 2024 में ही लगेंगे. साथ ही इस चंद्र ग्रहण की एक और खास बात यह है कि यह साल 2023 का एकमात्र ग्रहण है जो भारत में दिखाई देगा. लिहाजा इसका सूतक काल भी मान्‍य होगा. इस चंद्र ग्रहण के अलावा लगे बाकी ग्रहण भारत में नजर नहीं आए. 
 
चंद्र ग्रहण का भारत में समय और सूतक काल 

साल 2023 का दूसरा और आखिरी चंद्र ग्रहण 28-29 अक्टूबर की रात को लगेगा. यह चंद्र ग्रहण अश्विन मास की पूर्णिमा को लगेगा. साल का आखिरी चंद्र ग्रहण भारत में 28 अक्टूबर की मध्यरात्रि 1 बजकर 6 मिनट से शुरू होगा और 2 बजकर 22 मिनट पर समाप्‍त होगा. यानी इस चंद्र ग्रहण की कुल अवधि 1 घंटा 16 मिनट होगी. यह चंद्र ग्रहण आंशिक चंद्र ग्रहण होगा. चंद्र ग्रहण का सूतक काल 8 घंटे पहले ही शुरू हो जाएगा. भारत के अलावा यह चंद्र ग्रहण यूरोप, एशिया, ऑस्ट्रेलिया, प्रशांत महासागर, अंटार्कटिका, आर्कटिक, नॉर्थ अमेरिका, साउथ अमेरिका, हिंद महासागर और अफ्रीका में भी दिखाई देगा. 

इन राशियों के लिए शुभ है साल का अंतिम चंद्र ग्रहण 
 
साल का दूसरा और आखिरी चंद्र ग्रहण 2 राशि वालों के लिए बेहद शुभ रहने वाला है. इन राशि वालों को चंद्र ग्रहण बहुत लाभ देगा. इन लोगों को धन लाभ होगा. तरक्‍की के रास्‍ते खुलेंगे. 

मिथुन राशि: मिथुन राशि वालों के लिए साल का आखिरी चंद्र ग्रहण बड़ा धन लाभ करवा सकता है. इन लोगों को करियर में नए मौके मिलेंगे. रुका हुआ पैसा मिलेगा. 

धनु राशि: धनु राशि के जातकों को साल का अंतिम चंद्र ग्रहण आर्थिक लाभ देगा. नौकरी करने वालों को प्रमोशन या नई जॉब का ऑफर मिल सकता है. कारोबार में मुनाफा होगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news