आज सावन के पहले मंगलवार पर कर लें ये काम, बजरंगबली देंगे अपार धन-दौलत!
Advertisement
trendingNow11764992

आज सावन के पहले मंगलवार पर कर लें ये काम, बजरंगबली देंगे अपार धन-दौलत!

Sawan Mangala Gauri Vrat 2023: आज सावन का पहला मंगलवार है और इस दिन मंगला गौरी व्रत रखा जाता है. सावन के पहले दिन त्रिपुष्कर योग भी बन रहा है. ऐसे में मंगलवार के उपाय खूब कृपा दिला सकते हैं. 

आज सावन के पहले मंगलवार पर कर लें ये काम, बजरंगबली देंगे अपार धन-दौलत!

Sawan 2023: आज 4 जुलाई, मंगलवार से सावन का पवित्र महीना शुरू हो गया है. साथ ही आज सावन का पहला मंगलवार भी है इसलिए आज मंगला गौरी व्रत रखा जाएगा. मंगला गौरी व्रत माता पार्वती और भगवान शिव को समर्पित है. साथ ही मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित होने से यह दिन बजरंगबली की कृपा पाने के लिए भी विशेष है. उस पर आज सावन के पहले दिन तीन ग्रहों के योग से त्रिपुष्कर योग भी बन रहा है, जो सोने पर सुहागा वाली स्थिति है. ऐसे शुभ योग में की गई पूजा-पाठ, उपाय बहुत शुभ फल देते हैं. ज्‍योतिष शास्‍त्र में मंगला गौरी व्रत और मंगलवार के उपाय बताए गए हैं, जो हर मनोकामना पूरी कर सकते हैं. साथ ही इन उपायों को करने से जीवन के सारे कष्ट दूर होते हैं और सुख समृद्धि के संयोग बनते हैं. 

मंगलवार के कारगर उपाय 

- सावन के पहले मंगलवार को भगवान शिव और माता पार्वती के साथ-साथ हनुमानजी की भी पूजा-अर्चना करें. साथ ही हनुमान जी को चमेली के तेल में सिंदूर मिलाकर अर्पित करें और 11 बार हनुमान चालीसा का पाठ करें. ऐसा करने से नकारात्मकता दूर होगी और सकारात्‍मक ऊर्जा का संचार होगा.

- यदि नौकरी-व्‍यापार में उन्‍नति पाना चाहते हैं तो आज सावन के मंगलवार को बजरंग बाण और सुंदरकांड का पाठ करें. साथ ही 11 पीपल के पत्तों को गंगाजल से साफ करके उन पर चंदन से या कुमकुम से श्रीराम का नाम लिखकर, हनुमानजी को अर्पित करें. फिर चमेली के दीपक से आरती उतारें. ऐसा करने से तरक्‍की के नए रास्‍ते खुलेंगे. 

- जीवन में सुख-समृद्धि पाने के लिए सावन के पहले मंगलवार को कच्ची घानी के तेल से दीपक जलाएं, साथ ही तेल में कुछ लौंग डाल लें. फिर इससे हनुमान जी की आरती करें. ऐसा करने से कुंडली का मंगल दोष दूर होता है. जल्‍द सुख-समृद्धि पाने के शुभ संयोग बनेंगे. 

- यदि कुंडली में मंगल और शनि अशुभ स्थिति में हों तो पीपल के पेड़ के नीचे बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ करें. इससे बहुत जल्‍द सारी समस्‍याएं दूर होंगी और आपको खूब तरक्‍की, पैसा, सुख मिलेगा. 

- आर्थिक तंगी से निजात पाने के लिए आज सावन के मंगलवार को शिवलिंग का रुद्राभिषेक करें. इससे धन लाभ के योग बनेंगे. 

- यदि आप अपनी मनोकामना पूरी करना चाहते हैं तो सावन के मंगलवार को हनुमानजी की मूर्ति से सिंदूर लेकर माता सीता के चरणों में लगा दें और फिर माता सीता से अपनी मनोकामना बताएं. ऐसा करने से जल्‍द आपकी मनोकामना पूरी होगी. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news