Sawan Somwar 2023: सावन का पहले सोमवार पर इस बार पंचक का अशुभ साया, कर लें ये खास उपाय वरना पड़ जाएगा पछताना
Advertisement
trendingNow11770335

Sawan Somwar 2023: सावन का पहले सोमवार पर इस बार पंचक का अशुभ साया, कर लें ये खास उपाय वरना पड़ जाएगा पछताना

Sawan ka Pahla Somwar 2023: भगवान शिव को बेहद प्रिय सावन का महीना 4 जुलाई से शुरू हो चुका है. अब 10 जुलाई को सावन का पहला सोमवार आएगा. लेकिन इस बार यह सोमवार अशुभ पंचक के साये में होगा, जो आपको भारी नुकसान पहुंचा सकता है. 

Sawan Somwar 2023: सावन का पहले सोमवार पर इस बार पंचक का अशुभ साया, कर लें ये खास उपाय वरना पड़ जाएगा पछताना

Sawan ke Pahle Somwar 2023 Par Panchak ka Saya: सनातन धर्म में सावन के महीने को बहुत शुभ माना गया है. इस पूरे महीने पूरी निष्ठा के साथ भगवान शिव की आराधना की जाती है. इसी महीने में कांवड़ यात्रा भी शुरू होती है. इसके साथ ही अमरनाथ यात्रा और मणिमहेश यात्रा भी इसी दौरान होती हैं. सावन में पहले सोमवार का सबसे खास महत्व होता है. कहते हैं कि इस दिन भगवान शिव की पूजा करने से विशेष फलों की प्राप्ति होती है. 

इस दिन से हुई सावन की शुरुआत

इस बार सावन के महीने की शुरुआत 4 जुलाई को हुई थी. इस लिहाज से सावन का पहला सोमवार इस बार 10 जुलाई 2023 को पड़ रहा है. लेकिन इस बार इस पर पंचक का साया है. असल में पंचक (Sawan ke Pahle Somwar 2023 Par Panchak) 6 जुलाई को दोपहर 1 बजकर 38 मिनट पर शुरू हो चुके हैं और इसकी समाप्ति 10 जुलाई की शाम 6 बजकर 59 मिनट पर होगी. ऐसे में सावन के पहले सोमवार को पूरे दिन पंचक का अशुभ साया बना रहेगा. 

पंचक पर धार्मिक विद्वानों की राय

धार्मिक विद्वानों के अनुसार पंचक (Sawan ke Pahle Somwar 2023 Par Panchak) लगने पर सभी प्रकार के मांगलिक और शुभ कार्य वर्जित हो जाते हैं. इस दौरान कोई भी शुभ कार्य किए जाने पर उसका फल नहीं मिलता. लेकिन इस बार ये पंचक गुरुवार के दिन से शुरू हुए थे. लिहाजा यह हानिकारक नहीं है. श्रद्धालु बिना किसी परेशानी के सोमवार को शिवालयों पर जल चढ़ा सकते हैं. 

पहले सोमवार को कर लें ये उपाय (Sawan Somwar 2023 Upay)

ज्योतिष शास्त्रियों के मुताबिक जिन लोगों की शादी में अड़चन आ रही है या बनते हुए काम बिगड़ रहे हैं. ऐसे लोग जो लंबे समय से आर्थिक संकट झेल रहे हैं या फिर उनके कर्ज की राशि कम नहीं हो रही है, वे सोमवार कलश में जल भरकर सच्ची निष्ठा के साथ शिव मंदिर जाएं और वहां शिवलिंग पर जल अर्पित करें. ऐसा करने से उनके सभी बिगड़े काम बनने शुरू हो जाएंगे.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news