Rudraksha Niyam: रुद्राक्ष धारण करने के हैं ढेरों फायदे, रोगों से मुक्ति के साथ धन की समस्या भी होगी छूमंतर, जानें जरूरी नियम
Advertisement

Rudraksha Niyam: रुद्राक्ष धारण करने के हैं ढेरों फायदे, रोगों से मुक्ति के साथ धन की समस्या भी होगी छूमंतर, जानें जरूरी नियम

Rudraksha Wearing Rules: अपने जीवन से सभी तरह के कष्टों को नष्ट करने के लिए ज्योतिष शास्त्र में रुद्राक्ष धारण करने की सलाह दी गई है. लेकिन रुद्राक्ष धारण करने से पहले इसके नियम जान लेना बेहद जरूरी है.

 

फाइल फोटो

Rudraksha Rules: शास्त्रों में रुद्राक्ष का विशेष महत्व है. मान्यता है कि रुद्राक्ष की उत्पत्ति भगवान शिव के आंसुओं  से हुई है और ये भगवान शिव को बेहद प्रिय है. कहते हैं कि जो भी व्यक्ति रुद्राक्ष धारण करता है, उसे भगवान शिव की विशेष कृपा प्राप्त होती है. शास्त्रों में रुद्राक्ष को बहुत ही आलौकिक और चमत्कारी माना गया है. एक मुखी रुद्राक्ष से लेकर 21 मुखी रुद्राक्ष तक पाए जाते हैं और इन सभी का अलग-अलग महत्व बताया गया है. आइए जानें रुद्राक्ष दारण करने से पहले इसके जरूरी नियमों के बारे में.

रुद्राक्ष धारण करने के जरूर नियम

- रुद्राक्ष को प्रातः काल धारण करें. इसके लिए रुद्राक्ष मंत्र और रुद्राक्ष मूल मंत्र  9 बार जाप करें. साथ ही, इसे सोन से पहले और हटाने के बाद भी दोहराएं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार रुद्राक्ष को एक बार निकालने के बाद पवित्र स्थान जैसे पूजा स्थल पर ही रखें.

- ज्योतिष अनुसार रुद्राक्ष को तुलसी की माला की तरह पवित्र माना जाता है. इसलिए इसे धारण करने के बाद मांस-मदिरा का बिल्कुल भी सेवन न करें.

- इसके साथ ही, रुद्राक्ष पहन कर व्यक्ति के कभी भी श्मशान घाट पर नहीं जाना चाहिए. इसके अलावा, नवजाते जन्म के दौरान या फिर जहां पर नवजात शिशु हो उस जगह पर गलती से भी पहन कर न जाएं.

- महिलाएं मासिक धर्म के दौरान रुद्राक्ष धारण न करें.

- कहते हैं कि रुद्राक्ष को बिना स्नान किए छूना नहीं चाहिए. स्नान करने के बाद इसे शुद्ध करके ही धारण करें.

- रुद्राक्ष धारण करते समय भगवान शिव का मनन करें. साथ ही, भगवान शिव के मूल मंत्र ओम नमः शिवाय का जाप करें.

- रुद्राक्ष को हमेशा लाल या पीले रंग के धागे में ही धारण करना चाहिए. इसे कभी भी काले रंग के धागे में धारण न करें. इसका अशुभ प्रभाव पड़ता है.

- रुद्राक्ष की माला हमेशा विषम संख्या में ही रखनी चाहिए. लेकिन माला में 27 मनके से कम नहीं होने चाहिए.

नौकरी और स्वास्थ्य के लिए ऐसे धारण करें रुद्राक्ष

- अगर आपकी माता का स्वास्थ्य कुछ दिनों से ठीक नहीं चल रहा है, तो शिव मंदिर में जाकर शिवलिंग पर जल में दूध मिलाकर अर्पित करें. इससे मां का स्वास्थय जल्दी ठीक हो जाएगा.

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर आपके ऊपर काम का बहुत ज्यादा भार है. मानसिक तनाव है, तो ऐसे में 2 मुखी रुद्राक्ष गले में धारण करें. इससे व्यक्ति को तनाव से मुक्ति मिलेगी.

- नौकरी की समस्या से परेशान जातक सात मुखी रुद्राक्ष धारण करें. इससे व्यक्ति की धन आगमन के मार्ग खुलते हैं. और मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)
 

 

Trending news