Aaj Ka Rashifal: इन 4 राशियों से बेहद प्रसन्न हैं शनि, नौकरी-कारोबार में खूब देंगे तरक्की; आज सोने की तरह चमकने वाला है भाग्य
Advertisement
trendingNow11761203

Aaj Ka Rashifal: इन 4 राशियों से बेहद प्रसन्न हैं शनि, नौकरी-कारोबार में खूब देंगे तरक्की; आज सोने की तरह चमकने वाला है भाग्य

Rashifal 1 July 2023: सिंह राशि के विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा में आ रहें व्यवधानों से मुक्ति मिलेगी. हायर एजुकेशन की चाह रखने वाले युवाओं के सपने पूरे होते नजर आ रहे हैं, जानें अपना राशिफल.  

Aaj Ka Rashifal: इन 4 राशियों से बेहद प्रसन्न हैं शनि, नौकरी-कारोबार में खूब देंगे तरक्की; आज सोने की तरह चमकने वाला है भाग्य

Horoscope Today 01 July 2023, Rashifal, Daily Horoscope: शनिवार को मेष राशि के जो लोग चिकित्सा से संबंधित कार्य करते हैं, उन्हें पेशेंट की सुरक्षा के साथ-साथ अपनी सुरक्षा का भी खास ध्यान रखना होगा, वहीं तुला राशि के जो लोग बर्तन या धातु का कारोबार कर रहे हैं, उनको लाभ होगा क्योंकि जल्दी ही व्यापारिक स्थिति अनुकूल होने की संभावना बन रही है.

मेष - मेष राशि (Rashifal 1 July 2023) के जो लोग चिकित्सा से संबंधित कार्य करते हैं, उन्हें पेशेंट की सुरक्षा के साथ-साथ सुरक्षा का भी  खास ध्यान रखना होगा. खुदरा व्यापारी को अब कारोबार को नई तकनीकी से जोड़ने का  प्रयास करना चाहिए, तकनीकी का प्रयोग करने से व्यापार को लाभ मिलेगा. ग्रहों की स्थिति युवाओं की पुराने मित्रों से भेंट करने वाली चल रही है, दोस्तों से मुलाकात करके उनके साथ समय व्यतीत करके आपको अच्छा महसूस होगा. जो पैरेंट्स जॉब करते है, उनको अपना कुछ समय संतान के साथ भी व्यतीत करना चाहिए, साथ ही उनकी संगति पर भी ध्यान दें. सेहत की बात करे तो शरीर में पित्त की मात्रा बढ़ेगी, लगातार बढ़ती एसिडिक अल्सर का रूप भी ले सकती है.

वृष - इस राशि (Horoscope 1 July 2023) के लोगों को आलस्य का पूरी तरह से त्याग करना होगा, क्योंकि आपको कर्मठ रहते हुए कर्मक्षेत्र में झंडे गाड़ने होंगे. व्यापारी वर्ग की बात करे  तो उन्हें कर्मचारी के साथ अच्छा व्यवहार रखना होगा, उनका ध्यान रखना आपका भी फर्ज होना चाहिए. युवा वर्ग कठिन कार्य देखकर परेशान न हो, शांत मन के साथ कार्यों को निपटाने  पर फोकस करें. घर की सुख सुविधाओं में यदि वृद्धि करने की सोच रहें है तो, इस पर कुछ दिन के लिए रोक लगा देना ही आपके लिए अच्छा रहेगा. जिन लोगों की दवा ले चल रही है, उन्हें इसे समय पर लेने का प्रयास करना चाहिए, दवा में  अनियमितता नुकसान पहुंचा सकती है.

मिथुन - मिथुन राशि (Rashifal 1 July 2023) के लोगों को कार्य में अच्छे प्रदर्शन के लिए एकाग्रता बनाएं रखनी होगी, तभी निष्पादित काम के परिणाम अच्छे मिलेंगे. ग्रहों की नकारात्मक स्थिति व्यापारी वर्ग की उत्पाद के मोल भाव को लेकर जैसी छोटी-छोटी बात पर ग्राहकों से झगड़ा करा सकती है इसलिए पहले से सचेत रहे. युवाओं को अपने संकल्पित लक्ष्य को हासिल करने के लिए, प्रयासों को और तेज करने की जरूरत होगी. संपत्ति की खरीद-बेच से जुड़े फैसले लेते समय, घर के अन्य सदस्यों की राय जरूर ले उनकी राय आपके लिए मार्गदर्शन का काम करेगी. खानपान में लापरवाही के चलते हेल्थ में गिरावट आ सकती है, जो आगे चलकर किसी गंभीर बीमारी के रूप में भी सामने आ सकती है.

कर्क - इस राशि (Horoscope 1 July 2023) के लोगों की कार्यकुशलता को देखकर उनके कई सहयोगी ईर्ष्या कर सकते हैं, इसके साथ ही वह आपके पद गरिमा को क्षति पहुंचाने का काम भी कर सकते हैं. व्यापारी वर्ग किसी से कर्ज लेते और देते समय सावधान रहें, साथ ही पैसों का लेनदेन भी लिखा पढ़ी के साथ करें. युवाओं को मन की शांति के लिए धर्म-अध्यात्म पर थोड़ा ध्यान बढ़ाने की जरूरत है, इसके लिए वह दिन की शुरूआत इष्ट आराधना से करें साथ ही एक माला का जाप भी करें. पैतृक संपत्ति को लेकर अपनों से विवाद हो सकता है, जिससे घर का माहौल भी खराब हो सकता है. रक्त अल्पता और इंफेक्शन जैसी बीमारी होने का खतरा है, इस ओर  सचेत  रहते हुए अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा आयरन की मात्रा को बढ़ाना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद रहेगा.

सिंह - सिंह राशि (Rashifal 1 July 2023) के लोगों को काम करने की प्रक्रिया में कुछ बदलाव लाने होंगे, अपनी कार्य प्रणाली को ऑफिस की कार्य  प्रणाली के अनुसार बनाने का प्रयास करें. व्यापारी वर्ग को ग्राहकों से बात करते समय मृदुल शब्दों का प्रयोग करना चाहिए, जिससे ज्यादा से ज्यादा ग्राहक आपकी ओर आकर्षित हो सके. विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा में आ रहें व्यवधानों से मुक्ति मिलेगी, हायर एजुकेशन की चाह रखने वाले युवाओं के सपने पूरे होते नजर आ रहे हैं. जिन लोगों को पैतृक संपत्ति में अपना अधिकार नहीं मिला है तो उस ओर शुभ समाचार मिलने की संभावना है. सेहत की बात करे तो जो लोग चश्मा लगाते हैं उनका पावर बढ़ सकता है, जल्दी अच्छे नेत्र विशेषज्ञ से संपर्क करें. 

कन्या - इस राशि (Horoscope 1 July 2023) के नौकरीपेशा लोग ऑफिशियल रुके हुए कार्यों को पूरा करने पर जोर दें, कामों में और अधिक देरी आपकी नौकरी के लिए खतरा बन सकती है. जिन व्यापारियों को कानूनी मामलों के चलते कोर्ट कचहरी के चक्कर लगाने पड़ रहे थे, आज उन्हें इससे राहत मिलने वाली है, कानूनी फैसला आपके पक्ष में होने की प्रबल संभावना है. विद्यार्थियों के लिए समय का सदुपयोग जरूरी है, प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों को परिश्रम और बढ़ाना होगा. जीवनसाथी के साथ आपने संबंध मजबूत रखें क्योंकि जीवन के मुश्किल दौर में जीवनसाथी का पूरा सहयोग मिलेगा. सेहत में उन लोगों को अधिक सजग रहना होगा, जिन लोगों को थायराइड की समस्या है. 

तुला - तुला राशि (Rashifal 1 July 2023) के लोगों की समझदारी और साहस का मेल उन्हें कार्यस्थल के साथ-साथ अन्य जगहों से भी सराहना दिलाएगा. जो लोग बर्तन या धातु का कारोबार कर रहे हैं, उनको लाभ होगा क्योंकि जल्दी ही व्यापारिक स्थिति अनुकूल होने की संभावना बन रही है. युवाओं को मन की शांति के लिए ध्यान करना चाहिए, सुबह जल्दी उठकर योग और ध्यान दोनों ही करें. यदि मन किसी दुविधा में है तो घर के बड़े बुजुर्गों से बातचीत कर समस्या का समाधान ढूंढने में सफल होंगे. जिन लोगों का इलाज चल रहा है, उन्हें डॉक्टर के दिशा निर्देशों का सख्ती से पालन करना होगा. 

वृश्चिक - इस राशि (Horoscope 1 July 2023) के जिन लोगों ने हाल ही में नौकरी ज्वाइन की है, उन्हें कार्यस्थल के सभी लोगों से संपर्क बनाने का प्रयास करना होगा. व्यापारियों को परिश्रम के मुताबिक फल न मिल रहा हो, तो वर्तमान समय में धैर्य का परिचय दें, चिंतित न हों, भविष्य में स्थितियां सुखद हो जाएंगी. युवा वर्ग यदि आकलन करेंगे तो वह समझ पाएंगे कि उन्होंने अपना कीमती व्यर्थ गंवा दिया, इसलिए इसे और व्यर्थ न करते हुए सही कामों में खर्च करें. यदि संभव हो तो गाय को रोटी खिलाएं उनकी चारे की व्यवस्था भी कर सकते हैं, इस आदत को अपने नित्य कर्म में शामिल कर ले तो आपके लिए अच्छा रहेगा. सेहत की बात करें तो वर्तमान समय में अत्यधिक मिर्च-मसाले वाले भोजन करने से परहेज करें, अन्यथा यह आपकी पेट की समस्या को बढ़ा सकता है. 

धनु - धनु राशि (Rashifal 1 July 2023) के लोग जिन उद्देश्यों के लिए लंबे समय से प्रयासरत थे, वे संतोषजनक तरीके से पूरे होंगे. व्यापारी वर्ग ज्ञान और साहस के दम पर कारोबार का विस्तार करने में सफल होंगे. युवाओं को अत्यधिक टेक्नोलॉजी के प्रयोग से बचना चाहिए, क्योंकि यह उनकी सेहत के लिए ठीक नहीं है. संतान की पढ़ाई और करियर की ठोस प्लानिंग करें, साथ ही उसे भी अपने करियर के बारे में योजना बनाने के लिए प्रेरित करें. सेहत में जिन लोगों को हृदय से संबंधित रोग है, वह लोग मानसिक तनाव से दूर रहें क्योंकि इनकी परेशानी बढ़ सकती है. 

मकर - इस राशि (Horoscope 1 July 2023) के नौकरीपेशा लोगों के लिए आज का दिन शुभ संकेत लेकर आया है, जिसके चलते आपको प्रमोशन लेटर मिल सकता है. व्यापारियों की पिछली चल रही  योजनाएं सफल होती दिखाई दे रही है, जिसके चलते उनके आर्थिक ग्राफ में बढ़ोतरी होगी. विद्यार्थियों को सफलता की होड़ में आने के लिए अतिरिक्त फोकस और परिश्रम करना होगा. जीवनसाथी के साथ कम्युनिकेशन गैप न होने दें, काम के बाद का समय उनके साथ व्यतीत करें और यदि संभव हो तो कहीं बाहर घूमने भी जाए. सेहत में आज के दिन मानसिक तनाव का सामना करना पड़ सकता है, उपाय में चिंता और क्रोध करने से बचें. 

कुंभ - कुंभ राशि (Rashifal 1 July 2023) के लोग रिजेक्शन को असफलता कतई न समझें, कई बार आपकी असफलता ही सफलता की शुरुआत होती है. व्यापारियों को अपने क्रोध एवं कटु वाणी पर नियंत्रण रखना होगा, अन्यथा उनके ग्राहकों की संख्या में कमी आ सकती है. युवा वर्ग अपनी गुप्त बातें किसी के भी साथ साझा करने से बचें, कुछ बातों का गोपनीय रहना जरूरी है. परिवार के वर्तमान के साथ-साथ भविष्य भी सुरक्षित करने पर फोकस करना होगा, इसके लिए आप प्रॉपर्टी या म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं. सेहत की बात करें तो बीमारी को जड़ से मिटाने के लिए दवा लेने के साथ-साथ सख्ती से परहेज भी करना होगा.

मीन - इस राशि (Horoscope 1 July 2023) के लोगों के पास यदि कोई कर्मचारी मदद के लिए आता है, तो उसे निराश न करें और आगे बढ़ कर उनकी मदद करें. जो व्यापारी लोन लेने के लिए विचार बना रहे हैं उन्हें अभी कुछ समय का और इंतजार करना होगा, समय अनुकूल न होने से लोन पास होने में विलंब होगा. युवाओं का अध्ययन के साथ-साथ धार्मिक गतिविधियों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा, धार्मिक कार्यक्रम का हिस्सा बनकर मन को शांति मिलेगी. क्रोध एवं कटु वाणी पर नियंत्रण रखना होगा, ऐसे में परिवार में तनाव होने की आशंका है. जिन लोगों को शुगर की समस्या है उन्हें अपने खानपान पर कंट्रोल करना होगा, लापरवाही के चलते शुगर बढ़ सकती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news