Puja Ke Niyam: घर के मंदिर में गलती से भी इस दिशा में न रखें दीपक की लौ, वरना करना पड़ सकता है यमराज से सामना
Advertisement

Puja Ke Niyam: घर के मंदिर में गलती से भी इस दिशा में न रखें दीपक की लौ, वरना करना पड़ सकता है यमराज से सामना

lighting diya in south direction: वास्तु शास्त्र में पूजा से जुड़े कई नियमों का जिक्र किया गया है. अगर इन बातों का ध्यान रखकर पूजा की जाए, तो व्यक्ति को पूजा का पूर्ण फल प्राप्त होता है. ऐसे ही दीपक जलाने के कुछ खास नियम व्यक्ति को आर्थिक लाभ के साथ सुख और समृद्धि प्रदान कर सकते हैं. 

 

puja ke rules

Vastu Tips For Deepak: क्या आप जानते हैं घर में दीपक जलाने को लेकर कुछ जरूरी नियमों के बारे में बताया गया है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मंदिर में सिर्फ दीपक जलाना ही काफी नहीं होता बल्कि दीपक की लौ किस दिशा में है इस बात का भी खास ध्यान रखना जरूरी है. दरअसल वास्तु शास्त्र में पूजा सामग्री रखने के कुछ खास नियमों के बारे में बताया गया है.  अगर इन नियमों को ध्यान में रखते हुए पूजा-पाठ किया जाए, तो व्यक्ति को पूजा के पूर्ण फल की प्राप्ति होती है.  

वहीं, पूजा के इन नियमों को नजरअंदाज करने पर व्यक्ति को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. ये समस्याएं आर्थिक और शारीरिक रूप में हो सकती हैं. वास्तु में घर के मंदिर में दीपक जलाने और उसे किस दिशा में रखना चाहिए के बारे में विस्तार से बताया गया है. आइए इन नियमों के बारे में जानते हैं. साथ ही, इन के पालन से व्यक्ति को क्या लाभ प्राप्त होंगे. 

दक्षिण दिशा में न रखें दीपक

घर के मंदिर में वास्तु शास्त्र के अनुसार दक्षिण दिशा में दीपक न रखें. दरअसल ऐसा करने से आर्थिक हानि का सामना करना पड़ सकता है. दक्षिण दिशा को यमराज की दिशा के तौर पर जाना जाता है. इसलिए कभी भी दीपक की लौ दक्षिण दिशा में ना रखे.

पूर्व दिशा में रखें दीपक

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की पूर्व दिशा में दीपक की लौ रखना शुभ माना जाता है. पूर्व दिशा में दीपक की लौ कर के रखने से व्यक्ति की उम्र बढ़ती है और वह स्वस्थ्य रहता है.

पश्चिम दिशा में रखें दीपक

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पश्चिम दिशा को भी दीपक रखने के लिए शुभ माना गया है. वास्तु शास्त्र के अनुसार पश्चिम दिशा में दीपक की लौ कर के रखने से उसे हर समस्या से छुटकारा मिल सकता है.

उत्तर दिशा में रखें दीपक

वास्तु शास्त्र के अनुसार उत्तर दिशा में दीपक की लौ कर के रखने से धनलाभ होता है. उत्तर दिशा को दीपक रखने के लिए शुभ माना जाता है. इसलिए किसी भी प्रकार की आर्थिक परेशानी हो तो मंदिर में उत्तर दिशा में दीपक जलाएं.

Ketu Gochar 2023: डेढ़ साल बाद इन लोगों के जीवन में आने वाला तूफान, 'सूर्य' की राशि में राहु करेंगे तांडव

 

Guru Gochar 2023: मेष राशि वालों का शुरू होने वाला बुरा समय, वक्री बृहस्पति गोचर कर डालेंगे ये नकारात्मक प्रभाव
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news