पितृ पक्ष में महिलाएं कर लें ये काम, धन और सोने-चांदी से भर जाएगा घर
Advertisement
trendingNow11882948

पितृ पक्ष में महिलाएं कर लें ये काम, धन और सोने-चांदी से भर जाएगा घर

Shradh Ka Daan: श्राद्ध या पितृ पक्ष का समय पूर्वजों को खुश करने और उनका आशीर्वाद पाने के लिए बहुत खास होता है. यदि परिवार में पुरुष नहीं हैं तो महिलाएं कुछ चीजों का दान करके पितरों का आशीर्वाद पा सकती हैं.

पितृ पक्ष में महिलाएं कर लें ये काम, धन और सोने-चांदी से भर जाएगा घर

Shradh me kya daan kare: पितृ पक्ष या श्राद्ध का समय पितरों को प्रसन्न करने, उनकी तृप्ति और पितृ दोष से मुक्ति पाने का एक महत्‍वपूर्ण अवसर होता है. पितृ पक्ष के 15 दिनों में श्राद्ध, तर्पण, पिंडदान करने का बड़ा महत्‍व है. पितृ पक्ष में पिंडदान करने से पितरों की आत्‍मा तृप्‍त होती है, उसे मोक्ष मिलता है. तर्पण, पिंडदान, श्राद्ध, ब्राह्मण भोज आदि करने से पितर खुश होकर आशीर्वाद देते हैं, पूरे परिवार की उन्नति होती है. घर में खूब धन-दौलत, संपन्‍नता आती है. लेकिन यदि किसी कारणवश परिवार में कोई पुरुष नहीं है तो महिलाएं भी पितरों को प्रसन्‍न करने के लिए कुछ खास काम कर सकती हैं. ताकि पितृ तृप्‍त हों और घर पर पूर्वजों का आशीर्वाद बना रहे. इसके लिए श्राद्ध या पितृ पक्ष में कुछ खास चाजों का दान करें. 

श्राद्ध में करें इन चीजों का दान 

पितरों की कृपा से धन, संपत्ति, वंश, अच्छी सेहत आदि मिलती है. घर में कभी किसी चीज की कमी नहीं होती है. वहीं पितरों की नाराजगी परिवार में कलह, बीमारी, धन हानि, वित्तीय संकट, नि:संतानता देती है. इस साल 29 सितंबर से पितृ पक्ष शुरू हो रहे हैं और 14 अक्‍टूबर को समाप्‍त होंगे. इस दौरान पितृ पक्ष में महिलाएं कुछ खास चीजों का दान करें. 

केला: भगवान विष्‍णु को केला बेहद प्रिय है और वहीं वैकुंठ धाम के मालिक हैं और मोक्ष प्रदान करने वाले हैं. पितर केले का दान पाकर प्रसन्न हो उठते हैं, लिहाजा अपने परिवार की संपन्‍नता और खुशहाली के लिए श्राद्ध में केले का दान करें. 

दही: पितरों की तृप्ति के लिए श्राद्ध में दही का दान करें. पितरों को दही ​प्रिय है इसलिए पितृ पक्ष में दही से बनी चीजें जैसे कढ़ी, दही वड़े आदि प्रमुखता से बनाए जाते हैं. 

लगा हुआ पान: पितरों की कृपा पाने के लिए पितृ पक्ष में लगा हुआ पान दान करें. पान का बीड़ा दान करने से घर धन-धान्य से परिपूर्ण हो जाएगा.

दक्षिणा: बिना दक्षिणा के कोई भी दान फलित नहीं होता है, लिहाजा दान की सामग्री के साथ कुछ धन या पात्र जैसे कटोरा, लोटा, थाली आदि भी दान करें. 

सफेद मिठाई: पितृ पक्ष में सफेद मिठाई का दान करने से पितृ वंश या परिवार को कष्‍ट नहीं देते हैं. साथ ही सफेद मिठाई का दान पाकर पितर जीवन में सकारात्‍मकता और संपन्‍नता देते हैं. इसलिए पितृ पक्ष या श्राद्ध के भोजन में चावल की खीर जरूर बनाई जाती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news