Advertisement
photoDetails1hindi

Vastu Tips: घर ले आएं मिट्टी की बनी ये 6 चीजें, मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न; चुंबक की तरह खिंचा चला आएगा पैसा

Clay/ Mud Things Vastu : हिंदू धर्म में मां लक्ष्मी का विशेष स्थान प्राप्त है. वही शुक्र ग्रह को सौंदर्य, धन-संपत्ति और व्यवसाय का कारक माना जाता है.माना जाता है कि घर में मिट्टी की कुछ चीजें रखने से सुख-संपत्ति की प्राप्ति होती है. साथ ही शुक्र के बल से चंद्र और शनि दोष भी कम होता है. 

मिट्टी की मूर्ति-

1/6
मिट्टी की मूर्ति-

मान्यता है कि घर में मिट्टी की बनी मूर्तियों की स्थापना करने से घर में सकारात्मकता बनी रहती है. आप घर में मिट्टी के गणेश-लक्ष्मी की मूर्ति रखें. इससे मां लक्ष्मी आप पर प्रसन्न रहेंगी. 

 

मिट्टी का कलश-

2/6
मिट्टी का कलश-

Clay/ Mud Things Vastu :  शास्त्रों में पूजा के समय मिट्टी का कलश का इस्तेमाल करना शुभ बताया गया है. कहा जाता है कि मिट्टी के कलश में 1 रुपए का सिक्का डालकर पूजाघर में रख दें. इससे शुभता बढ़ती है.

 

मिट्टी का घड़ा-

3/6
मिट्टी  का घड़ा-

शास्त्रों में बताया गया है पानी ठंडा करने के लिए आप मिट्टी के घड़े का इस्तेमाल करें. इसमें पानी भर कर उत्तर की दिशा में रख दें. पानी का संबंध मां लक्ष्मी से माना गया है. ऐसा करने से उनकी कृपा आप पर बनी रहती है.

मिट्टी का दीपक-

4/6
मिट्टी का दीपक-

मान्यता है कि तुलसी के पौधे के पास शाम के समय दीपक जलाना शुभ माना गया है. मिट्टी का दीपक पंचत्तव का प्रतीक माना गया है. ऐसा करने से दांपत्य जीवन में मधुरता आती है. 

 

मिट्टी के खिलौने-

5/6
मिट्टी के खिलौने-

मिट्टी के खिलौने या मिट्टी की बनी वस्तुएं ड्राइंग रूम में रखने से धन का आवक बढ़ता है. साथ ही, इससे एक सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है.

 

मिट्टी के गमले-

6/6
मिट्टी के गमले-

घर में पेड़-पौधे हमेशा मिट्टी या चीनी मिट्टी के गमले में लगाने चाहिए. पौधे लगने के लिए प्लास्टिक के गमलों का इस्तेमाल न करें, इससे नकारात्मकता बढ़ सकती है.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़