Advertisement
trendingPhotos1450618
photoDetails1hindi

Vastu Tips: घर में इस पक्षी की मूर्ति रखने से रातों-रात बदल जाएगा बच्चों का भाग्य, हर परीक्षा में करेंगे टॉप

Vastu Tips For Good Luck: व्यक्ति को जीवन में हर तरह के समय का सामना करना पड़ता है. कभी उतार-चढ़ाव तो कभी खुशहाल जीवन. वास्तु शास्त्र में जीवन में आने वाली कुछ छोटी-छोटी समस्याओं के लिए उपाय बताए गए हैं.इन चीजों को घर में रखने से लाइफ में आने वाली समस्याओं को काफी हद तक कम किया जा सकता है. वास्तु में कुछ मूर्तियों के बारे में बताया गया है, इन्हें घर में रखने से जीवन में सुख-समृद्धि का वास होता है. 

 

घोड़े की मूर्ति

1/6
घोड़े की मूर्ति

वास्तु शास्त्र में घर में घोड़े की मूर्ति लगाना शुभ माना गया है. ऐसे में घर में भागते हुए घोड़े की तस्वीर लगाने की सलाह दी जाती है. बता दें कि घोड़े को तरक्की, सफलता और मेहनत का प्रतीक माना गया है. ऐसे में इसे घर में रखने से व्यक्ति को हर क्षेत्र में सफलता मिलती है. 

मछली की आकृति

2/6
मछली की आकृति

वास्तु शास्त्र और चीनी वास्तु पेंगशुई में मछली को भी शुभ माना गया है. घर में सुख-समृद्धि लाने के लिए मछली की आकृति रखने की सलाह दी जाती है. कहते हैं कि इसे घर में रखना कारगार सिद्ध होता है. अगर आप मछली की जगह फिश एक्वेरियम भी रखना चाहें, तो रख सकते हैं. 

हाथी की प्रतिमा

3/6
हाथी की प्रतिमा

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में हाथी की प्रतिमा रखना बेहद शुभ माना गया है. हिंदू धर्म में हाथी मां लक्ष्मी के साथ होता है. और कहते हैं कि जहां हाथी होता है, वहां मां लक्ष्मी वास करती हैं. हाथी को धन और ऐश्वर्या का प्रतीक माना गया है. ऐसे में घर में हाथी की प्रतिमा रखी जा सकती है.

गाय के साथ बछड़े वाली मूर्ति

4/6
गाय के साथ बछड़े वाली मूर्ति

हिंदू धर्म में गाय को पूजनीय माना गया है. कहते हैं कि गाय में 33 करोड़ देवी-देवताओं का वास होता है. ऐसे में घर में गाय की मूर्ति रखना शुभ फलदायी होता है. घर का माहौल सकारात्मक बना रहता है. अगर घर का माहौल तनावपूर्ण है और आप उसेस छुटकारा पाना चाहते हैं, तो घर में बछड़े को दूध पिताली गाय की मूर्ति रखना लाभदायी रहेगा. 

तोते की मूर्ति

5/6
तोते की मूर्ति

वास्तु एक्सपर्ट्स का कहना है कि अक्सर घर के दोष परिवार में बच्चों की तरक्की और करियर में बाधा बनते हैं. संतान की खुशी के लिए पैरेंट्स कई तरह के उपाय भी करते हैं. लेकिन वास्तु के अनुसार ये छोटी-सी चीज आपके बच्चों की भाग्य बदल सकती है. दरअसल, बच्चों के कमरे में तोते की मूर्ति रखने से उनका मन पढ़ाई में लगने लगता है. इससे पढ़ाई में एकाग्रता बढ़ती है और वे प्रतियोगिता में टॉप करता है. 

गणेश जी

6/6
गणेश जी

हिंदू धर्म में गणेश जी की पूजा का बहुत महत्व है. प्रथम पूजनीय भगवान गणेश की पूजा से व्यक्ति के जीवन में आने वाली समस्याओं का नाश होता है. कहते हैं कि गणेश जी की मूर्ति घर में रखने से व्यक्ति को कभी किसी तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता. और हर कार्य निर्विघ्न पूरे होते हैं. वास्तु एक्सपर्ट के अनुसार अगर घर में किसी तरह का वास्तु दोष है, तो उसे दूर करने के लिए घर के मुख्य दरवाजे पर गणेश जी की मूर्ति लगाएं. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़