Advertisement
photoDetails1hindi

Unlucky Plants: घर में पौधा लगाने से पहले जान लें ये जरूरी बात, वरना चली जाएगी सुख-समृद्धि

Vastu for Unlucky Plants: घर को सुंदर बनाने में पौधे अहम भूमिका निभाते हैं. ये जहां पर्यावरण के लिहाज से अच्छे माने जाते हैं. वहीं, वास्तु के हिसाब से अच्छे माने जाते हैं. हालांकि, कुछ पौधे अशुभ होते हैं. 

 

1/5

आंवला वैसे तो स्वास्थ्य के लिहाज से काफी अच्छा माना जाता है. इससे रोग-प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है, इसलिए डॉक्टर भी इसे खाने की सलाह देते हैं. हालांकि, यह पेड़ वास्तु के हिसाब से अच्छा नहीं माना जाता है. इससे घर की सुख-समृद्धि चले जाती है. 

2/5

कांटेदार पौधों को कभी भी घर के अंदर नहीं रखना चाहिए. ऐसे पौधों को वास्तु के हिसाब से अशुभ माना जाता है. इनको रखने से आपसी रिश्तों में कड़वाहट आने लगती है और परिवारिक सदस्यों के बीच दूरियां बढ़ने लगती हैं.

 

3/5

वास्तु के हिसाब से घर में नींबू का पौधा रखना भी अशुभ माना जाता है. इससे वास्तु दोष हो सकता है. इसको घर में रखने से परिवार के सदस्यों के बीच तनाव पैदा होने लगती है और कड़वाहट आ जाती है. अगर आपने घर में नींबू का पौधा रखा है तो तुरंत उसे घर से बाहर कर दें. 

4/5

आजकर घरों में बोनसाई के पौधों का काफी इस्तेमाल किया जाता है. यह पौधे देखने में काफी आकर्षक लगते हैं, इस वजह से लोग इन्हें घरों में रखना पसंद करते हैं. हालांकि, वास्तु के हिसाब से इन पौधों को घरों में रखने से बचना चाहिए. ये अशुभ फल देने वाला होता है. इससे घर की आर्थिक स्थिति गड़बड़ा जाती है. 

5/5

वास्तु शास्त्र के अनुसार, इमली का पौधा निगेटिव एनर्जी का संचार करता है. जिससे घर में हर तरह नकारात्मकता बढ़ने लगता है. ऐसे इसे कभी घर में न रखें. वहीं, इमली के पेड़ के आसपास भी घर नहीं बनाना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़