Advertisement
trendingPhotos1510904
photoDetails1hindi

वास्‍तु शास्‍त्र: नए साल पर घर में कर लें वास्‍तु से जुड़े ये बदलाव, वर्ष भर भरी रहेगी धन की तिजोरी!

Vastu Shastra Tips in Hindi: नए साल को लेकर सभी के मन में इच्‍छा है कि उन्‍हें आने वाला समय खूब धन-समृद्धि, खुशियां, तरक्‍की दे. इसके लिए किस्‍मत का साथ मिलना जरूरी है. साथ ही आसपास का माहौल सकारात्‍मक होना जरूरी है. आज हम कुछ ऐसे वास्‍तु टिप्‍स जानते हैं, जिन्‍हें अपनाने से घर में सौभाग्‍य चलकर आता है. 

1/5

घर में कैलेंडर को पूर्व दिशा, पश्चिम दिशा या उत्तर दिशा में ही लगाएं. ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि, संपन्‍नता और खुशियां रहती हैं. वहीं दक्षिण दिशा में नया कैलेंडर लगाना घर में नकारात्‍मकता लाता है. उत्‍तर-पूर्व दिशा में कैलेंडर लगाना सबसे शुभ है, यह आपके जीवन में सौभाग्‍य लाएगा.

2/5

यदि आपके घर में लगातार आर्थिक तंगी बनी रहे और कलह-झगड़े होते हों तो अपने घर में टॉयलेट-वॉशरूम की दिशा चैक करें. क्‍योंकि दक्षिण-पश्चिम दिशा में बना टॉयलेट आपको आर्थिक तंगी देगा. बेहतर होगा कि आप इसे तुरंत बदलें और उत्तर या उत्तर-पश्चिम दिशा में बनवा लें. साथ ही ध्‍यान रखें कि टॉयलेट किचन के सामने या उससे बगल में न हो. 

3/5

घर में हर हफ्ते नमक के पानी से पोछा लगाएं. बेहतर होगा कि यह उपाय हर रविवार को करें. ऐसा करने से घर में नकारात्‍मक खत्‍म होती है और सकारात्‍मकता आती है. इसके अलावा हफ्ते में एक बार खुद भी नहाने के पानी में थोड़ा सा समुद्री नमक मिलाकर स्‍नान करें. 

4/5

यदि कर्ज का बोझ खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है तो घर के अंदर उत्तर-पूर्व दिशा में कांच लगवा लें. ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि बढ़ती है. ध्यान देने वाली है कि कांच का रंग मैरून, लाल या फिर सिंदूरी न हो. 

5/5

हमेशा मां लक्ष्‍मी की कृपा पाने का सबसे अच्‍छा तरीका है तुलसी जी की पूजा करना. नए साल पर घर के उत्तर-पूर्व कोण में तुलसी का पौधा लगा लें. सुबह तुलसी में जल चढ़ाएं और रोज शाम के समय तुलसी के पास घी का दीपक जलाएं. इससे घर में सुख-शांति बनी रहेगी. ध्‍यान रहे कि रविवार और एकादशी को तुलसी ना तो छुएं और ना ही उसमें जल डालें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़