Advertisement
trendingPhotos1536454
photoDetails1hindi

मौनी अमावस्‍या 2023: कल शनिश्‍चरी अमावस्‍या पर न करें ये काम, तेजी से होंगे कंगाल, नहीं बख्‍शेंगे शनि देव!

Shanichari Amavasya ko kya nahin karna chahie: माघ महीने की अमावस्‍या को मौनी अमावस्‍या कहते हैं और इस बार 21 जनवरी 2023, शनिवार को यह अमावस्‍या पड़ रही है. मौनी अमावस्‍या शनिवार के दिन पड़ने के कारण शनिश्‍चरी अमावस्‍या या शनि अमावस्‍या होगी. इसके अलावा इस साल मौनी अमावस्‍या के दिन शनि अपनी मूल त्रिकोण राशि कुंभ में रहने से यह और भी ज्‍यादा खास हो गई है. इस शनिश्‍चरी अमावस्‍या के दिन कुछ काम करने से बचें, वरना शनि देव नाराज हो सकते हैं. 

1/5

नॉनवेज-शराब का सेवन: शनिश्‍चरी अमावस्‍या के दिन तामसिक भोजन जैसे नॉनवेज-शराब का सेवन बिल्‍कुल न करें. ऐसा करना शनिदेव को नाराज करता है. शनिश्‍चरी अमावस्‍या के दिन सात्विक भोजन करें और मन में भी किसी के बारे में बुरे विचार न लाएं. 

2/5

असहायों को सताना: वैसे तो कभी भी असहाय, गरीब, दिव्‍यांग लोगों को सताना नहीं चाहिए, ना ही कभी मेहनतकश लोगों का शोषण करना चाहिए. वहीं शनिश्‍चरी अमावस्‍या के दिन तो इन मजबूर लोगों को परेशान करने की गलती बिल्‍कुल न करें. शनि देव नाराज होकर आपके जीवन को मुसीबतों से भर देंगे. 

3/5

जूते न खरीदें: शनिवार के दिन जूते नहीं खरीदना चाहिए. उस पर शनिश्‍चरी अमावस्‍या के दिन जूते खरीदना भारी नुकसान करवा सकता है. ऐसा करने से कुंडली में शनि दोष पैदा होता है. 

4/5

तेल-लोहा घर में न लाएं: शनिश्‍चरी अमावस्‍या के दिन तेल और लोहा भी घर में नहीं लाना चाहिए. ऐसा करने से घर में गरीबी आती है. शनि से संबंधित चीजों को कभी भी शनिश्‍चरी अमावस्‍या के दिन घर न लाएं. यदि ये चीजें शनिवार के दिन दान करनी हैं तो इन्‍हें पहले ही खरीदकर रख लें. 

5/5

पति-पत्‍नी संबंध न बनाएं: शनिश्‍चरी अमावस्‍या के दिन महिला-पुरुष को संबंध नहीं बनाना चाहिए. गरुड़ पुराण के अनुसार ऐसी संतान जो अमावस्‍या के दिन संबंध बनाने पर पैदा हो, उसे जीवन में कई तरह के कष्‍ट भुगतने पड़त हैं. इस दिन भगवान की भक्ति में मन लगाएं और जरूरतमंदों की मदद करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़