Advertisement
trendingPhotos1594148
photoDetails1hindi

Holi 2023 Totke: होली पर कर लें ये अचूक टोटके, रंगों की जगह होगी धन-वर्षा, एक झटके में बदलेगी किस्‍मत!

Holi Money Totke, Holi Par Dhan Ke Upay: होली का त्‍योहार रंगों के अलावा तंत्र-मंत्र, उपाय और टोटकों के लिहाज से भी बहुत खास होता है. पूर्णिमा को होलिका दहन की रात किए गए कुछ खास टोटके-उपाय हर मनोकामना पूरी कर देते हैं. यदि आप भी अमीर बनना चाहते हैं तो ये उपाय करके मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करें और अपने जीवन में अपार सुख-समृद्धि ला सकते हैं. 

चांदी के छल्‍ले का उपाय

1/5
चांदी के छल्‍ले का उपाय

जिस स्‍थान पर होली जलाई जानी है, उसे साफ करके छोटा सा गड्ढा खोदें.  फिर उसमें थोड़ी सी चांदी, पीतल और लोहा दबा दें. फिर विधि-विधान से होलिका दहन करें और जब राख ठंडी हो जाए तो धातुओं की पोटली बाहर निकालकर उससे अपने छल्‍ला बनवाकर शुक्रवार को मध्‍यमा उंगली में धारण करें. मां लक्ष्‍मी अपार धन देंगी. 

पान का उपाय

2/5
पान का उपाय

होलिका दहन के समय 7 बार उसकी परिक्रमा करें और हर बार एक पान का पत्‍ता होलिका में अर्पित करते जाएं. इस तरह पान के 7 पत्‍ते अर्पित करें. यह उपाय मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करेगा और आपको सुख-समृद्धि दिलाएगा. 

नारियल का उपाय

3/5
नारियल का उपाय

होल‍िका दहन की अग्नि में नारियल अर्पित करें. साथ ही पान और सुपारी भी चढ़ाएं. इसके बाद 11 बार परिक्रमा करें. परिक्रमा करते समय मन में मां लक्ष्‍मी का ध्‍यान करते रहें. ऐसा करने से आपके घर में हमेशा मां लक्ष्‍मी का वास रहेगा. 

होली की राख का उपाय

4/5
होली की राख का उपाय

होलिका दहन की अगली सुबह होली की राख को लाल कपड़े में बांधें साथ ही उसके स्‍फटिक श्रीयंत्र, चांदी के कुछ सिक्‍के और 5 पीली कौड़ी रख लें. फिर इस पोटली को अपने घर में तिजोरी या फिर धन के स्‍थान पर रख दें. इससे नौकरी और व्‍यापार में तेजी से तरक्‍की होती है और धन वृद्धि होती है.

खीर का उपाय

5/5
खीर का उपाय

होलिका दहन पूर्णिमा की रात में होता है. पूर्णिमा की रात मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के लिए विशेष होता है. इस दिन केसर युक्‍त चावल की खीर बनाएं और उससे मां लक्ष्‍मी का भोग लगाएं. फिर अगली सुबह स्‍नान करने के बाद खीर का एक हिस्‍सा कन्‍या को खिलाएं और एक हिस्‍से में परिवार के सभी लोग प्रसाद ग्रहण करें और एक हिस्‍सा किसी जरूरतमंद को दान करें. फिर ऐसा हर शुक्रवार को करें. आप पर मां लक्ष्‍मी की जमकर कृपा होगी. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़