New Year 2023 Jyotish Upay: नए साल पर बन रहा है ये अद्भुत संयोग, ये उपाय सालभर चमकाएंगे किस्मत
Advertisement

New Year 2023 Jyotish Upay: नए साल पर बन रहा है ये अद्भुत संयोग, ये उपाय सालभर चमकाएंगे किस्मत

Good Luck Remedy 2023: कहते हैं साल का पहला दिन अगर अच्छा गुजरता है, तो पूरा साल ही अच्छा गुजरता है. इसलिए अक्सर लोग ऐसी कोशिश करते हैं, कि साल की शुरुआत अच्छी चीजों के साथ की जाए. ज्योतिष शास्त्र में नए साल के लिए कुछ ऐसे उपायों को बताया गया है, जो व्यक्ति का भाग्य चमकाते हैं.

 

फाइल फोटो

New Year 2023 Upay: नए साल को शुरु होने में कुछ ही दिन बाकी हैं. ऐसे में लोगों की टू-डू लिस्ट बनकर तैयार है. साल के पहले दिन की शुरुआत अगर शुभ और अच्छे कार्यों से की जाए, तो व्यक्ति को पूरे साल किसी तरह की समस्याओं का सामना करना करना पड़ता. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस बार नए साल एक बहुत ही अद्भुत संयोग का निर्माण हो रहा है. जी हां,ज्योतिष अनुसार नए साल के पहले दिन पिता और पुत्र के पूजन से जीवन में आने वाले कष्टों से छुटकारा मिलता है. 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सालभर अपने भाग्य को चमकाने के लिए आपको बस इन दो देवी-देवताओं की पूजा करनी चाहिए. इन देवताओं की पूजा करने से आपके सभी संकट दूर हो जाएंगे और आपको सालभर किसी तरह की कोई समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा. तो चलिए जानते हैं साल के पहले दिन किन देवताओं की पूजा से लाभ होगा. 

नए साल के पहले दिन करें इन देवताओं का पूजन

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार 1 जनवरी 2023 को दशमी तिथि पड़ रही है. ऐसे में बता दें कि शास्त्रों में कहा गया है कि दशमी के स्वामी यमराज हैं. ऐसे में अगर आप दशमी के स्वामी यमराज को प्रसन्न कर लेते हैं, तो आपको जीवन के साथ-साथ मृत्यु के बाद भी किसी प्रकार के कष्ट का सामना नहीं करना पड़ेगा. ऐसे में नए साल के पहले दिन बस यमराज का पूजन विधिपूर्वक करें. 

- इसके अलावा, साल के पहले दिन इस बार रविवार पड़ रहा है, जो कि सूर्य देव को समर्पित है. ऐसे में आज के दिन सूर्य देवता की पूजा करने और कुछ उपाय आदि करने से व्यक्ति को सभी पापों से मुक्ति मिलती है. कहते हैं कि यमराज भगवान सूर्य के ही पुत्र हैं. ऐसे में पिता और पुत्र दोनों का ही एक ही दिन पूजन दुर्लभ योगों का निर्माण हो रहा है.

यूं करें पूजन

- नए साल के पहले दिन सूर्य देव और यमराज की पूजा करने के लिए ब्रह्ममुहूर्त में उठें और किसी पवित्र नदी के जल से स्नान करें. इस दिन लाल रंग के वस्त्र धारण करें और तांबे के लोटे से सूर्य देव को जल अर्पित करें. अर्घ्य के जल में कुमकुम, लाल फूल, लाल चंदन, पुष्प जरूर मिलाएं. साथ ही जल अर्पित करते समय इस मंत्र का जाप करें. 

ॐ ह्रीं ह्रीं सूर्याय सहस्रकिरणराय मनोवांछित फलम् देहि देहि स्वाहा।  

अगर संभव हो, तो इस दिन सूर्य देव के मंदिर में जाकर पूजा करें. इस उपाय को करने से आपकी कई पीढ़ियों का उद्धार होगा. इसके अलावा, रविवार के दिन आटे की गोलियां बनाकर मछली को खिलाएं. ऐसा करने से धन लाभ और मान-सम्मान में वृद्धि होगी. 

- इसके अलावा, यमराज को प्रसन्न करने के लिए सूर्य देव को दूध और घी अर्पित करें. इस दिन सूर्यास्त के बाद घर के बाहर यम के नाम का दीपक जलाएं. इसके लिए दक्षिण दिशा में आटे का चौमुखी दीपक बनाकर सरसों के तेल का दीया जलाने से लाभ होगा. व्यक्ति को अकाल मृत्यु का भय नहीं सताएगा. साथ ही, दीर्घायु का वरदान मिलेगा. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news