Daan Ke Niyam: दान में कभी भी न दें ये चीज, वरना जीवन से चली जाएगी सुख-शांति
Advertisement
trendingNow11799251

Daan Ke Niyam: दान में कभी भी न दें ये चीज, वरना जीवन से चली जाएगी सुख-शांति

Daan Niyam: हर धर्म में दान देने का महत्व है. दान करना पुण्य का काम होता है. कहते हैं दान करने से जीवन की कई समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है. लेकिन, कई चीजें ऐसी भी जिन्हें दान करने से व्यक्ति के जीवन में परेशानी आ सकती है. आइए जानें

 

donation rules

Daan Karne Ke Niyam: हर धर्म में दान का बहुत महत्व होता है. दान देने की परंपरा प्राचीन काल से चली आ रही है. दान के महत्व के संबंध में शास्त्रों में कहा गया है कि व्यक्ति को अपनी हेसियत के अनुसार अपनी मेहनत की कमाई का दसवां हिस्सा दान करना चाहिए. दान करने से व्यक्ति के बुरे कर्म नष्ट हो जाते हैं और अच्छे कर्मों का उसे फल मिलता है. ऐसी भी मान्यता है कि दान करने से पिछले जन्म के पाप भी धुल जाते हैं. इसलिए ब्राह्मणों, गरीबों और जरूरतमंद लोगों को दान करना चाहिए.

शास्त्रों के अनुसार घर में कुछ ऐसी चीजे भी होती हैं, जिन्हें दान करना अशुभ माना जाता है. ज्योतिष शास्त्र की मानें तो स्टील के बर्तनों को दान करने से परिवार की सुख-शांति चली जाती है, साथ ही झगड़े भी बढ़ते हैं. यही कारण है कि स्टील के बर्तनों को दान करना अशुभ माना जाता है.

इन चीजों का दान भी माना जाता है अशुभ

झाड़ू का दान 

हिंदू धर्म में झाड़ू को मां लक्ष्मी का प्रतीक कहा जाता है. इसलिए कभी झाड़ू दान में नहीं देनी चाहिए, इससे घर में आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है.

बर्तनों का दान 

पीतल, चांदी, तांबा आदि शुभ और पवित्र धातुओं से बने बर्तनों का दान शुभ होता है. लेकिन भूलकर भी किसी को प्लास्टिक, स्टील, एल्युमीनियम और कांच जैसे बर्तन दान करने से बचें. इसका प्रभाव नौकरी और व्यवसाय पर पड़ता है, जिससे आपके घर में मंदी आती है. 

अन्न का दान

गरीबों और भूखे लोगों को भोजन का दान करना पुण्य का काम है. लेकिन, कभी भी किसी को बासी और झूठा खाना न दें. इससे घर में दरिद्रता आती है और परिवार के सदस्य हमेशा बीमार रहते हैं.

तेल का दान

शनिवार के दिन तिल और सरसों के तेल का दान करने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं. लेकिन, दान करते वक्त ध्यान रहे कि ये तेल इस्तेमाल किया हुआ न हो. इससे शनिदेव नाराज हो सकते हैं.

शास्त्रों में लिखा है... मंदिर में पूजा करने के बाद परिक्रमा लगाना क्यों है जरूरी, जानें अहम कारण
 

Padmini Ekadashi 2023: पद्मिनी एकादशी पर होगी धन की बरसात, पाने के लिए बस कर लें ये छोटा-सा काम
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news