Mangalwar ke Tips: मंगलवार को आप भी तो नहीं करते ये 5 काम? कुंडली में लग जाएगा मंगल दोष, जिंदगी होगी बर्बाद
Advertisement

Mangalwar ke Tips: मंगलवार को आप भी तो नहीं करते ये 5 काम? कुंडली में लग जाएगा मंगल दोष, जिंदगी होगी बर्बाद

Mangalwar ke Upay: भगवान हनुमान स्वभाव से बेहद सरल माने जाते हैं. मंगलवार का दिन उनकी आराधना के लिए समर्पित हैं. इस दिन गलती से भी 5 काम नहीं करने चाहिए. 

Mangalwar ke Tips: मंगलवार को आप भी तो नहीं करते ये 5 काम? कुंडली में लग जाएगा मंगल दोष, जिंदगी होगी बर्बाद

Mangalwar ke Niyam: मंगलवार का दिन भगवान हनुमान की आराधना के लिए समर्पित माना जाता है. हनुमान जी भगवान राम के परमभक्त और दुनिया के संकटहर्ता हैं. जब भी लोग संकट में होते हैं तो बजरंग बली को ही याद करते हैं. उनकी भक्ति की शक्ति से देव-दानव दोनों डरते हैं. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक हनुमान जी को प्रसन्न करना बेहद आसान हैं. वे किसी बनावटी चीज के बजाय बस मनुष्य का भक्तिभाव चाहते हैं. वे कुछ कार्यों को सख्त नापसंद करते हैं. इसलिए मंगलवार को उन्हें करने से बचना चाहिए. आज हम आपको वे 5 कार्य बता रहे हैं, जिन्हें आपको मंगलवार को हर्गिज नहीं करना चाहिए अन्यथा आपको नुकसान होते देर नहीं लगेगी. आइए जानते हैं कि वे 5 कार्य कौन से हैं. 

मंगलवार के लिए वर्जित कार्य (What not to do on Tuesday)

न काटें नाखून और बाल

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक मंगलवार (What not to do on Tuesday) को गलती से भी शेविंग, नाखून,  या बाल नहीं काटने चाहिए. कहा जाता है कि ऐसा करने से मनुष्य की आयु 8 महीने तक कम हो जाती है. साथ ही संतान को शिक्षा, करियर और स्वास्थ्य के क्षेत्र में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. आप चाहें तो एक दिन पहले या बाद में ये काम कर सकते हैं. 

मांस-मदिरा से रहें दूर

मंगलवार (What not to do on Tuesday) को बजरंग बली की आराधना वाला दिन माना जाता है. इस दिन का सात्विक रहना बहुत जरूरी माना गया है. इसीलिए इस दिन भूलकर शराब या मीट का सेवन नहीं करना चाहिए. अगर आप इन दोनों के शौकीन भी हैं तो उस दिन इन्हें जरूर छोड़ दें वरना आपके हर काम में बाधा आनी शुरू हो जाएगी. 

इस रंग का कोई सामान न खरीदें

धार्मिक विद्वानों के अनुसार मंगलवार (What not to do on Tuesday) को काले रंग के कपड़े या श्रंगार का कोई सामान नहीं खरीदना चाहिए. ऐसा करना अशुभ माना जाता है. इसका पूरे परिवार पर पड़ता है. ऐसा करने से धन के स्रोत सूखने लग जाते हैं और घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ जाता है. इससे सेहत से जुड़ी दिक्कतें भी बढ़ जाती हैं. 

घर में विवाद करने से बचें

शास्त्रों में कहा गया है कि मंगलवार (What not to do on Tuesday) को घर में बड़े-बुजुर्गों के पैर छूकर उनका आशीर्वाद लेना चाहिए. साथ ही इस दिन परिवार में किसी भी तरह के वाद-विवाद या क्लेश से बचना चाहिए. ऐसा न करने पर कुंडली में मंगल दोष उत्पन्न हो सकता है, जिसके परिणाम पूरे परिवार को भोगने पड़ते हैं. 

इस दिशा में न करें यात्रा

मंगलवार (What not to do on Tuesday) के दिन पश्चिम, वायव्य और उत्तर दिशा की यात्रा करना अशुभ माना जाता है. कहते हैं कि इस दिन इन तीनों में से किसी भी एक दिशा में की गई यात्रा  दिशाशूल मानी जाती है. अगर इन दिशाओं में जाना बहुत जरूरी भी हो तो उस दिन गुड़ खाकर ही घर से निकलें. इस दिन गलती से भी काले रंग के कपड़े न पहनें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news