Mahashivratri 2023: इन घटनाओं का होना कालसर्प दोष का है साफ संकेत, महाशिवरात्रि पर कर लें ये उपाय
Advertisement

Mahashivratri 2023: इन घटनाओं का होना कालसर्प दोष का है साफ संकेत, महाशिवरात्रि पर कर लें ये उपाय

कालसर्प दोष के लक्षण: कुंडली में कालसर्प दोष होना, जीवन में ढेरों समस्‍याएं लाता है. इसलिए समय रहते कालसर्प दोष दूर करने का उपाय कर लेना चाहिए, इसके लिए महाशिवरात्रि का दिन सर्वश्रेष्‍ठ है. 

फाइल फोटो

Maha Shivratri par kaal Sarp dosh Nivaran upay: कुंडली में कालसर्प दोष का होना जीवन बर्बाद कर सकता है. व्‍यक्ति को कड़ी मेहनत के बाद भी सफलता नहीं मिलती है. धन हानि होती है. हमेशा तनाव और नकारात्‍मक सोच हावी रहती है. इसके अलावा भी कई तरह की समस्‍याएं होती हैं. इसलिए कालसर्प दोष का जल्‍द से जल्‍द निवारण कर लेना चाहिए. कालसर्प दोष से मुक्ति पाने के लिए सावन का महीना और नागपंचमी का दिन सबसे अच्‍छा होता है. वहीं इसके अलावा महाशिवरात्रि का दिन भी कालसर्प दोष निवारण की पूजा-उपाय करने के लिए बहुत अच्‍छा है. 

कालसर्प दोष के लक्षण 

 
- कालसर्प दोष हो तो जातक की शिक्षा में बाधा आती है. उसे लगातार मानसिक तनाव और कष्‍टों का सामना करना पड़ता है. 

- कालसर्प दोष हो तो व्‍यक्ति के करियर में भी समस्‍याएं आती हैं. उसका रोजगार बार-बार रुकता है या नौकरी छूटती है. व्‍यापार नहीं चलता है या बार-बार नुकसान होता है. 

- कालसर्प दोष के कारण मन में हमेशा नकारात्‍मकता रहती है. व्‍यक्ति निराशा में डूब जाता है और खुद को हारा हुआ महसूस करता है. 

- कालसर्प दोष होने पर व्‍यक्ति गलत संगत में पड़ जाता है. उसके मन में आत्‍महत्‍या के विचार आते हैं. वैवाहिक जीवन और प्रेम जीवन में कलह-परेशानी होती है. 

- संतान उत्‍पत्ति में समस्‍या होती है. 

महाशिवरात्रि पर कालसर्प दोष निवारण के उपाय 

महाशिवरात्रि का पर्व इस साल 18 फरवरी 2023 को है. भगवान शिव और देवी पार्वती के विवाहोत्‍सव के इस दिन विधि-विधान से पूजा करें. साथ ही कालसर्प दोष दूर करने के लिए महाशिवरात्रि पर कुछ अचूक उपाय करें. 
- महाशिवरात्रि पर उज्जैन स्थित महाकालेश्वर या फिर नासिक स्थित त्र्यंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग या फिर प्रयागराज स्थित तक्षकेश्वर महादेव मंदिर में विधि-विधान से पूजा और रुद्राभिषेक करे तो उसकी कुंडली का कालसर्प दोष दूर हो जाता है. 

- कालसर्प दोष से मुक्ति देने के लिए महाशिवरात्रि पर शिवलिंग पर चांदी के नाग-नागिन का जोड़ा अर्पित करें. 

- महाशिवरात्रि के दिन 2 बार महामृत्युंजय मंत्र का जाप करें. 

- महाशिवरात्रि के दिन 'ॐ नागकुलाय विद्महे विषदंताय धीमहि तन्नो सर्प प्रचोदयात' का जाप करें. इससे भी कालसर्प दोष के कारण आ रही समस्‍याओं से राहत मिलती है. 

- कालसर्प दोष से राहत पाने के लिए महाशिवरात्रि के दिन विधि-विधान से व्रत रखें और पूजा करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news