Maa Lakshmi: सूर्यास्त के बाद इस काम को करने से मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्न, पैसों से भर देती हैं तिजोरी
Advertisement
trendingNow11807041

Maa Lakshmi: सूर्यास्त के बाद इस काम को करने से मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्न, पैसों से भर देती हैं तिजोरी

Maa Lakshmi ko Kaise Khush Kare: हिंदू धर्म में धन को माता लक्ष्मी का स्वरूप माना गया है. माता लक्ष्मी सदैव ऐसी जगह वास करती हैं, जहां के लोग उत्तम आचरण और नियमों का पालन करते हैं.

Maa Lakshmi

How To Please Goddess Lakshmi In Hindi: वर्तमान समय में धन प्राप्ति के लिए लोग क्या क्या जतन नहीं करते हैं, फिर भी बड़ी मुश्किल से जीवन यापन कर पाते हैं. कहते हैं कि लक्ष्मी की प्राप्ति आसान नहीं है. मेहनत तो सभी करते है, फिर भी लक्ष्मी किसी को प्राप्त होती है तो किसी को नहीं. कुछ ऐसे भी हैं कि धन तो कमा लेते हैं, लेकिन उसका संचय नहीं कर पाते हैं. किसी न किसी तरीके से सारा धन खर्च हो जाता है. 

क्या आपने कभी इसके पीछे छिपे कारणों का पता लगाने का प्रयास किया है. हिंदू धर्म में धन को माता लक्ष्मी का स्वरूप माना गया है. माता लक्ष्मी सदैव ऐसी जगह वास करती हैं, जहां के लोग उत्तम आचरण और नियमों का पालन करते हैं. देवी लक्ष्मी का वास सदैव सा- सफाई वाले स्थान पर ही होता है. स्थान की साफ-सफाई के साथ साथ मन भी साफ रखना जरूरी है. मन का साफ होने का अर्थ मन की शुद्धता है. मन में किसी के लिए द्वेष, छल-कपट नहीं होना चाहिए. आज आप इस लेख में जानेंगे कि वह कौन सी बातें है, जिनके लिए आपको आज से ही सचेत होना है और किन बातों को अपनी आदतों में जोड़ना है. 

- घर में सदैव साफ सफाई बनाए रखें. घर में किसी तरह का कूड़ा करकट जमा न होने दें. यदि बहुत समय से कोई सामान प्रयोग में न आ रहा हो तो उसे बाहर निकाल दें. भारी सामान धन आने के साधन पर रोक लगा देता है.

- घर में सुख-शांति का माहौल बनाए रखना बहुत जरुरी है. जिस घर में क्लेश होता है, वहां धन का आगमन धीरे-धीरे बंद हो जाता है.

- संध्या के समय घर में अंधेरा होना बेहद अशुभ माना जाता है. सूर्यास्त के बाद घर की लाइट को कुछ देर के लिए जलाकर रखना चाहिए.

- घर के मुख्य द्वार अर्थात चौखट पर जूते-चप्पल रखे रहने से धन के प्रवेश पर भी रोक लगती है, इसलिए कभी भी मुख्य द्वार पर जूते-चप्पल नहीं रखने चाहिए.

- रात्रि के जूठे बर्तन किचन में नहीं रखने चाहिए. प्रयास करना चाहिए कि बर्तन साफकर किचन को भी साफ कर ही सोने जाएं.

- रसोईघर हमेशा साफ सुथरा होनी चाहिए. किचन की बात करें तो खाना बनाने के तुरंत बाद चूल्हा साफ कर देना चाहिए, उसे गंदा नहीं छोड़ना चाहिए.

- संध्या के समय घर में पूजा-पाठ जरूर करना चाहिए. इसके साथ ही सुगंधित धूपबत्ती, दिया जलाएं.

Trending news