Lakshmi Jayanti 2023: मां लक्ष्मी की कृपा पाने का आज है बेहद सुनहरा मौका, सिर्फ ये एक उपाय बनाएगा धनवान
Advertisement

Lakshmi Jayanti 2023: मां लक्ष्मी की कृपा पाने का आज है बेहद सुनहरा मौका, सिर्फ ये एक उपाय बनाएगा धनवान

Lakshmi Jayanti 2023 Date: लक्ष्मी जयंती का दिन मां लक्ष्मी को समर्पित है. कहते हैं कि इस दिन समुद्र मंथन के दौरान मां लक्ष्मी की उत्पत्ति हुई थी. आज के दिन किए गए ये कार्य व्यक्ति को अमीर बनाते हैं.

 

फाइल फोटो

Lakshmi Jayanti Upay: हिंदू पंचांग के अनुसार फाल्गुन शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि के दिन होलिका दहन किया जाता है. हिंदू शास्त्रों में पूर्णिमा तिथि मां लक्ष्मी को समर्पित है. मान्यता है कि इस दिन समुद्र मंथन के दौरान मां लक्ष्मी प्रकट हुई थीं. ऐसे में आज के दिन किए गए मां लक्ष्मी के विशेष उपाय भक्तों पर कृपा बरसाते हैं. होलिका दहन का दिन लक्ष्मी जंयती के रूप में मनाया जाता है. इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा के साथ-साथ अगर विधिवत व्रत रखा जाए और उपासना की जाए, तो सुख-समृद्दि की प्राप्ति होती है.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार फाल्गुन पूर्णिमा तिथि 06 मार्च 2023 बुधवार शाम 04 बजकर 17 मिनट से शुरू होगी और 07मार्च शाम 06 बजकर 09 मिनट पर समापन होगा. ऐसे में आज के दिन मां लक्ष्मी की उपासना करने के साथ-साथ अगर कुछ ज्योतिष उपाय भी कर लिए जाएं, तो मां लक्ष्मी का आशीर्वाद पाया जा सकता है.

लक्ष्मी जयंती पर करें ये उपाय

मां लक्ष्मी को अर्पित करें ये चीजें

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मां लक्ष्मी को आज खास दिन शंख, कौड़ी, कमल का फूल, बताशे, खीर, गुलाब आदि अर्पित कर दें. शास्त्रों के अनुसार मां लक्ष्मी को ये चीजें बेहद प्रिय हैं. ऐसे में आज के दिन धन की देवी को उनकी प्रिय चीजें अर्पित करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और सुख-समृद्धि का आशीर्वाद मिलता है.

अर्पित करें प्रिय फूल

शास्त्रों में कहा गया है कि किसी भी देवी-देवता की कृपा पाने के लिए अगर उनकी प्रिय चीजें किसी खास दिन अर्पित की जाएं, तो शुभ फलों की प्राप्ति होती है. ऐसे ही लक्ष्मी जयंती के दिन मां लक्ष्मी को कमल के फूल अति प्रिय हैं. ऐसे में आज के दिन मां लक्ष्मी के चरणों में कमल के फूल अर्पित करें.

जलाएं दीपक

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मां लक्ष्मी का आशीर्वाद पाने के लिए लक्ष्मी जयंती के दिन शाम को 5 बत्तियों वाला दीपक यानी पंचमुखी दीपक जलाएं. इस उपाय को करने से घर से तरह की नकारात्मक ऊर्जा समाप्त होगी और जीवन में धन-वैभव की प्राप्ति बढ़ेगी.

जलाएं कपूर

शास्त्रों में कहा गया है कि कपूर जलाने से घर की नकारात्मक ऊर्जा खत्म होती है और सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. अगर आप पैसों की तंगी से परेशान हैं, तो मां लक्ष्मी की आरती कपूर जलाकर करें. साथ ही, कपूर में थोड़ी रोली डालें. इसके बाद इसे जला दें. कपूर की जली हुई राख को कागज में रखकर अपने पर्स में रख लें.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news