Vastu Tips: बर्बाद हो जाएगी हंसती-खेलती जिंदगी! दीया जलाते हुए भूलकर भी न करें ये काम
Advertisement

Vastu Tips: बर्बाद हो जाएगी हंसती-खेलती जिंदगी! दीया जलाते हुए भूलकर भी न करें ये काम

Lighting the lamp: यहां बताई जा रही गलतियों को दीया जलाते हुए भूलकर भी नहीं करना चाहिए वरना आपकी अच्छी-खासी किस्मत खराब हो जाती है.

फाइल फोटो

Puja Deepak Direction: हिंदू धर्म में दीपक का बड़ा ही महत्व है. यहां हर धार्मिक आयोजन में दीये जलाए जाते हैं. वेदों की मानें तो दीयों को जलाने से देवता प्रसन्न होते हैं और उनके आर्शीवाद से घर-परिवार में खुशहाली आती है. शास्त्रों के जानकार बताते हैं कि सुबह शाम घर में दीए जलाने घर में सकारात्मक ऊर्जा (Positive Energy) का प्रसार होता है लेकिन इसे जलाने से पहले कुछ विशेष बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए. यहां बताई जा रही गलतियों को दीया जलाते हुए भूलकर भी नहीं करना चाहिए वरना आपकी अच्छी-खासी किस्मत खराब हो जाती है.

दीया जलाते हुए न करें ये गलतियां

1. आपको बता दें कि टूटे हुए दीये को कभी भी नहीं जलाना चाहिए. वरना इससे घर पर कोई बड़ी विपत्ति आ सकती है और घर-परिवार में कोई बड़ी आर्थिक हानि हो सकती है. इसके अलावा घी का दीया जलाते हुए सफेद बत्ती का इस्तेमाल करें जबकि तेल के दीये के लिए लाल बत्ती का ही इस्तेमाल करना चाहिए.

2. शास्त्रों के जानकार बताते हैं कि कभी भी घर में पुराना दिया नहीं जलाना चाहिए. क्योंकि ऐसी मान्यता है कि यह दीया नरक चतुर्दशी की रात में यमदेव के लिए ही जलाया जाता है.

3. शास्त्रों में कहा गया है कि दीया जलाते हुए उसके दिशा का खास ख्याल रखना चाहिए. भूलकर भी दीये को पश्चिम दिशा में नहीं रखना चाहिए वरना इससे पैसों को भारी हानि होती है. इसके अलावा दीये की लौ को दक्षिण की ओर करने से आप कर्ज में घिरने लगते हैं.

4. याद रहें दीपक जलाने के लिए कभी भी दूसरे दीये का सहारा नहीं लेना चाहिए क्योंकि इसे बड़ा ही अशुभ माना गया है. दीये को बुझाते हुए इसे कभी भी फूक कर नहीं बुझाना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Trending news